Central Railway | मध्य रेल के 10 कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

मुंबई : Central Railway | मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार लाहोटी (Anil Kumar Lahoti) ने मध्य रेल के 10 कर्मचारियों (मुंबई मंडल से तीन, नागपुर, पुणे और भुसावल मंडलों से दो-दो और सोलापुर मंडल से एक) को उनकी ड्यूटी के दौरान सतर्कता की सराहना करते हुए “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” (General Manager Safety Award) प्रदान किया।  3 जनवरी 2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई (Chhatrapati Shivaji Maharaj Terminus mumbai) में आयोजित एक समारोह में, दिसंबर 2021 के माह के दौरान अप्रिय घटनाओं को रोकने और ट्रेन (Central Railway) संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने में उनका योगदान को देखते हुए यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।  इस पुरस्कार में एक पदक, प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

 सोपान पेढ़ेकर, मास्टर क्राफ्ट्समैन, कैरिएज एंड वैगन वर्कशॉप, मुंबई मंडल ने रखरखाव कार्य के दौरान गडग एक्सप्रेस के एक कोच की ट्रॉली में दरार देखी और कोच को यात्रा के लिए असुरक्षित (अनफिट) घोषित किया। उनकी सतर्कता और ततपरता से एक संभावित दुर्घटना टल गई।

 एस.के.  तराई, लोको पायलट और  सुभाष कुमार यादव, सहायक लोको पायलट, दोनों मुंबई मंडल से,  01.12.2021 को ट्रेन संख्या 17617 में काम कर रहे थे उसी समय मुलुंड और ठाणे के बीच रेलवे ट्रैक से एक असामान्य आवाज सुनाई दी उसके पश्चात उन्होंने तुरंत ट्रेन को रोक दिया और सुनिश्चित किया कि ट्रेन सुरक्षित है और मामले की सूचना स्टेशन प्रबंधक, ठाणे को दी।  परमानेंट वे स्टाफ द्वारा निरीक्षण करने पर पाया कि ट्रैक असुरक्षित था। इस प्रकार उनकी सतर्कता और समय पर कार्रवाई के कारण अगली ट्रेन के लिए संभावित दुर्घटना टल गई ।

 स्वप्निल सुरेश, पेट्रोलमैन, बडनेरा, भुसावल मंडल ने 19.1.2021 को रात्रि गश्त के दौरान कि.मी. 633/23 पर ट्रैक पर दरार पाया और तत्काल सभी संबंधितों को सूचित किया। उन्होंने इंजीनियरिंग पर्यवेक्षक के साथ मरम्मत की और इस प्रकार एक संभावित दुर्घटना टल गई।

वसंता प्रभाकर, गेटमैन, बोडवाड, भुसावल मंडल ने 26.11.2021 को ड्यूटी के दौरान गुजरते हुए मालगाड़ी में एक हॉट ऐसेल देखा।  उन्होंने अगले स्टेशन को सतर्क कर दिया और इस पर तुरंत आवश्यक करवाई कर एक संभावित दुर्घटना को टालने में सफलता प्राप्त हुई।

राकेश कुमार, सीनियर गुड्स गार्ड, नागपुर मंडल ने दिनांक 13.12.2021 को मालगाड़ी में काम करते हुए किलोमीटर 841/01 पर बगल के ट्रैक पर एक रेल फ्रैक्चर देखा और तुरंत स्टेशन प्रबंधक,माजरी को इसकी सूचना दी।  परिणामस्वरूप, लाइन पर चलने वाली ट्रेन को सावधानी के आदेश के साथ चलाया गया जिससे संभावित दुर्घटना टल गई।

उमेश कुमार डोंगरे, ट्रैकमैन II, वर्धा, नागपुर मंडल ने दिनांक 25.10.2021 को अपनी ड्यूटी करते हुए वर्धा-दहेगांव अप लाइन पर 750/19 किलोमीटर पर एक फ्रैक्चर देखा और संबंधित इंजीनियरिंग अधिकारियों को इसकी सूचना दी।  लाइन पर आने वाली ट्रेन सावधानी के साथ गुजरी जिससे संभावित दुर्घटना टल गई।

अजय कुमार, उप स्टेशन प्रबंधक, हडपसर, पुणे मंडल ने ट्रेन संख्या 11041 के साथ सिग्नल का आदान-प्रदान करते हुए लोको ट्रेन के नीचे स्पार्किंग देखी और तत्काल ट्रेन को तुरंत रोक दिया।  लोको ट्रेन का निरीक्षण करने पर ज्ञात हुआ कि एक रॉड लटकी हुई थी जिसे स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा ठीक कर दिया गया और लोको पायलट की सतर्कता ने एक अप्रिय घटना को टाल दिया।

 कृष्णा बसाक, कीमैन, चिंचवड़, पुणे मंडल ने दिनांक 19.12.2021 को शंटिंग नेक में फ्रैक्चर देखा और तुरंत सभी संबंधितों को इसकी सूचना दी जिससे एक संभावित दुर्घटना टाली जा सकी ।

जीतेन्द्र कुमार, गुड्स गार्ड, सोलापुर मंडल, दिनांक 20.12.2021 को एक मालगाड़ी में कार्य करते समय एक असामान्य झटके और आवाज को चिन्हित किया । तत्काल मामले से सभी संबंधितों को अवगत कराया गया और जांच करने पर यह रेल फ्रैक्चर पाया गया।  उनकी सतर्कता से एक संभावित दुर्घटना टल गई।

अनिल कुमार लाहोटी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने अपनी सतर्कता से सराहनीय कार्य किया है और इन कर्मचारियों ने 24×7 सतर्कता से काम करते हुए अन्य रेल कर्मियों के लिए भी एक आदर्श प्रस्तुत किया है जो दूसरों को भी प्रेरित करेगी और यात्रियों की संरक्षा की दिशा में ईमानदारी से काम करेगी।

बी.के.दादाभोय, अपर महाप्रबंधक मध्य रेल एवं विवेक गुप्ता ,प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी,  मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य इंजीनियर एवं मध्य रेल (Central Railway) के अन्य प्रमुख विभागध्यक्ष इस अवसर पर उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक वर्चुअल रूप से शामिल हुए।

आयोजन के दौरान सभी कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन किया गया।

 

Pune Crime | पुणे की 29 वर्षीय महिला वकील का शोषण; चतुशृंगी थाने में पुलिस कर्मचारी पर बलात्कार का मामला दर्ज

Cordelia Cruise-Covid-19 | आर्यन खान मामले के कॉर्डेलिया क्रूज पर कोरोना का ‘विस्फोट’! 66 यात्रियों को कोरोना संक्रमण, गोवा सरकार ने प्रवेश देने से किया मना

Pune News | नगर निगम वार्ड संरचना का सांख्यिकी विवरण तैयार!

 

You might also like

Comments are closed.