सावधान! सब देख रहा फेसबुक, आपने कब बनाए संबंध और भी बहुत कुछ….

मुंबई : समाचार ऑनलाइन – फेसबुक से जुड़ी एक जानकारी सामने आई है। जो काफी हैरान करने वाली है। इस जानकारी के मुताबिक, आपने पिछली बार कब सैक्स किया था,  यूजर का मूड, क्रेविंग, पीरियड्स के साथ ही उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए गर्भ निरोधक के बारे में भी पूरी जानकारी रखता है। ये जानकारी प्राइवेसी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट से मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पीरियड ट्रैकर एप्स उनकी प्राइवेट हैल्थ इन्फॉर्मेशन की जानकारी रखते हैं और उन्हें थर्ड पार्टी सॢवस के साथ शेयर भी करते हैं। इन थर्ड पार्टी सॢवसेज में सोशल नैटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक भी शामिल है।

Loading...

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ये जानकारी फेसबुक को भेजी गई हैं और टारगेट ऐड्स के लिए उपयोग में लाई गईं हैं। जिन दो ऐप्स का नाम सामने आया है, उसमें Maya और MIA Fem शामिल हैं। Maya और MIA Fem पीरियड ट्रैकिंग ऐप्स हैं। ये दोनों ऐप्स यूजर से कई तरह के बेहद पर्सनल डीटेल्स मांगते हैं। ये सभी जानकारियां फेसबुक को सॉफ्टवेयर डेवेलपर किट यानी एसडीके के जरिए शेयर की गई थीं। फेसबुक सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट किट एक प्रॉडक्ट है जिसके तहत डेवेलपर्स किसी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप्स बनाते हैं।  इसके तहत वो ट्रैक करते हैं और फेसबुक के विज्ञापन नेटवर्क का सहारा लेकर पैसे कमाते हैं।

रिपोर्ट की मानें तो माया एप कथित तौर पर कुछ फीचर्स के जरिए यूजर के मूड का भी अंदाजा लगा लेता है और उसे फेसबुक के साथ शेयर कर देता है ताकि वह यूजर्स को उनके मूड के हिसाब से ऐड दिखा सके। रिपोर्ट में कहा गया कि इससे कंपनियों को यूजर्स तक टार्गेट ऐड पहुंचाने में आसानी होती है। पीरियड और प्रैग्नैंसी ट्रैकिंग एप्स के बारे में ऐसी खबरें आने के बाद से कई महिलाओं ने इन एप्स का इस्तेमाल बंद कर दिया है।

You might also like

Comments are closed.