सावधान! पाकिस्तान से आ रही धूल भरी आंधी, सांस लेना हो सकता है मुश्किल

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – पूरा देश गर्मी से बेहाल है। मौसम भी करवटे बदलने लगी है। कहीं बारिश से तबाही तो कहीं धुप से लोग तप रहे है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल भारत में अगले दो दिन और आफत आ सकती है। पाकिस्तान की ओर से धूल भरी आंधी भारत की ओर बढ़ रही है, जिस कारण लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो सकता है। मौसम विभाग और ‘एयर क्वालिटी’ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से उठा धूल का एक बड़ा तूफान दिल्ली-एनसीआर सहित समूचे उत्तर भारत को बेहाल कर सकता है।

जिसके बाद मंगलवार की देर रात को अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड वायुमंडल पर नजर रखे हुए है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान से जो धूल भरी आंधी भारत की ओर बढ़ रही है, वह राजस्थान होते हुए देश में प्रवेश करेगी। इस तूफान को राजस्थान के थार रेगिस्तान की धूल और गंभीर बनाएगी। धूल भरी आंधी से पीएम 2.5 और पीएम 10 दोनों की मात्रा बढ़ेगी। लिहाजा सांस की बीमारी से जूझ रहे मरीजों को सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। इसके कारण इस भीषण गर्मी में भी लोगों को मास्क पहनना पड़ सकता है।

सफर इंडिया द्वारा जारी अलर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के कुछ हिस्से इस धूल भरी आंधी की चपेट में हैं। देश का एक हिस्सा पहले ही चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के संभावित कहर से चिंतित है। ऐसे में पाकिस्तान से आ रही धूल भरी आंधी लोगों की चिंता बढ़ा सकती है।

You might also like

Comments are closed.