Bullet train | पुणे जिले के 7 तालुकों के 90 गांवों से बुलेट ट्रेन का सफर

वालचंदनगर : (Bullet train) केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना मुंबई-पुणे-हैदराबाद हाई स्पीड रेलवे (Mumbai-Pune-Hyderabad High Speed ​​Railway) (बुलेट ट्रेन) (Bullet train) पुणे जिले के सात तालुकों के 90 गांवों से गुजरेगी। इंदापुर और बारामती तालुका में सर्वेक्षण शुरू हो गया है।

इस बुलेट ट्रेन के लिए मुंबई से हैदराबाद तक करीब 650 किमी की लंबाई में 17.5 मीटर चौड़ाई की भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा और 11 स्टेशनों का प्रस्तावित है।

बुलेट ट्रेन परियोजना से महाराष्ट्र, कर्नाटक और तेलंगाना राज्यों को फायदा होगा। बुलेट ट्रेन पुणे जिले के मावल, खेड़, हवेली, पुरंदर, दौंड, बारामती और इंदापुर तालुका के 90 गांवों से गुजरेगी। बुलेट ट्रेन पुणे जिले के कुरवांडे-लोनावला से शुरू होगी और इंदापुर तालुका का चकाटी आखिरी गांव है। ट्रेन चकाटी के बाद सोलापुर जिले में प्रवेश करेगी।

वर्तमान में, बारामती और इंदापुर तालुका में बुलेट ट्रेन मार्गों का सर्वेक्षण चल रहा है, और इंदापुर तालुका के किसानों ने प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना का विरोध करना शुरू कर दिया है। इसमें शुगर एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पृथ्वीराज जचक समेत कई किसान शामिल हैं। बुलेट ट्रेन परियोजना से प्रभावित किसानों का भूमि सर्वेक्षण किया जा रहा है। बुलेट ट्रेन जिस खेत से गुजरेगी, उस क्षेत्र की जानकारी लेने के लिए काम चल रहा है और बागबानी व कृषि क्षेत्रों का वर्गीकरण किया जा रहा है।

साथ ही परियोजना प्रभावित परिवारों का भी सर्वे होगा। परियोजना पीड़ितों की अपेक्षाओं को जानने के लिए भी काम चल रहा है। बुलेट ट्रेन का पर्यावरण पर क्या प्रभाव पड़ सकता है? साथ ही इसका सामाजिक प्रभाव क्या होगा, इस पर भी सर्वे चल रहा है। कंपनी को अगले दो महीने में सर्वे पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

परियोजना प्रभावित परिवार का ऐसे होगा सर्वे

*.बुलेट ट्रेन की पटरी में कितने घर जाएंगे?

* घर में परिवार की वर्तमान आर्थिक स्थिति क्या है?

* आजीविका का वर्तमान साधन क्या है?

* परिवार में कितने सदस्य हैं। और क्या काम कर रहे हैं।

* बुलेट ट्रेन परियोजना का परिवार पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

तालुका वार गांव जहां बुलेट ट्रेन जाएगी

मावल- कुरवंडे, लोनावला, कुसगाव बुद्रुक, डोंगरगांव, औंधे खुर्द, औंढोली, देवले, भाजे, मलवली, पाटन, कार्ला, शिलाट्णे, बोरज, टाकवे खुर्द, मुंढावरे, वलक, वडिवाले, नाणे, खडकला, नायगांव, कान्हे, जांभूल, सांगवी, आंबी, वराले, नाणोली की ओर चाकन, इंदोरी, सुदवड़ी, सुदुंबरे।

खेड़- खालुम्ब्रे, निघोजे, कुरुली, मोई, चीम्बली, आलंदी, चार्होली, धनोरे।

हवेली- मोशी, धुलगांव, चार्होली बुद्रुक, चिखली, निर्गुडी, वडगांव शिंदे, लोहगांव, वाघोली, मांजरी खुर्द, मांजरी बुद्रुक, शेवालवाड़ी, फुरसुंगी, कदमवकावस्ती, लोनी कालभोर, रामोशिवाडी, आलंदी म्हातोबाची, शिंदवणे, वलती।

पुरंदर- वाघापुर, आंबले, टेकवाड़ी, मालशीरस, राजुरी, पिसे।

दौंड – खोर, पड़वी।

बारामती- वढाणे, दंडवाड़ी, नारोली, कोलोली, कारखेल, खराडेवाडी, उंडवड़ी सुपे, साबलेवाड़ी, जराडवाड़ी, गडीखेल, कटफल, सावल, कटेवाड़ी।

इंदापुर- लकड़ी, निंबोडी, सणसर, जाचकवस्ती, बेलवाड़ी, थोरातवाड़ी, कर्दनवाड़ी, परिटवाड़ी, कलंब, निमसाखर, खोरोची, बोराटवाड़ी, चाकाटी।

You might also like

Comments are closed.