BUDGET 2019: माध्यम वर्ग के लिए निर्मला का बड़ा ऐलान

नई : समाचार ऑनलाइन – मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आज बजट पेश कर रही है। मोदी सरकार 2.0 का यह पहला बजट है। बजट के दौरान निर्मला ने बड़ा एलान किया है। जिसमें 45 लाख की घर खरीदने पर 1.5 की अतिरिक्त छूट। ब्याज पर छूट की सीमा 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख। ई वाहनों की खरीदारी पर छूट का लाभ मिलेगा। ई वाहनों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटकर 5 प्रतिशत होगा।

Live Budget –
– कार्पोरेट टैक्स में कटौती जारी रहेगी। 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स अभी वार्षिक टर्नओवर 250 करोड़ वाली कंपनियों पर लगता है। अब 400 करोड़ रुपए तक टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉर्पोरेट टैक्स देना होगा।

– ई वाहनों की खरीदारी पर छूट का लाभ मिलेगा। ई वाहनों पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटकर 5 प्रतिशत होगा। स्टार्टअप के जुटाए फंड पर इनकम टैक्स जांच नहीं करेगा। स्टार्टअप को बड़ा फायदा होगा। इलेक्ट्रॉनिक कार पर अब 4 प्रतिशत टैक्स।

माध्यम वर्ग के लिए बड़ी खबर –
– 45 लाख की घर खरीदने पर 1.5 की अतिरिक्त छूट। ब्याज पर छूट की सीमा 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख। हाउसिंग लोन पर 3.5 लाख की छूट। किसी व्यक्ति के पास पैन कार्ड नहीं है, इसके बजाय आधार नंबर उद्धृत किया जा सकता है।

– सरकार ने आयकर रिटर्न (ITR) फाइलिंग के लिए पैन और आधार को विनिमेय बनाने का प्रस्ताव किया है।

You might also like

Comments are closed.