एक साथ तीन डीलर से गैस बुक करें, सरकार ला रही है नया नियम 

नई दिल्ली . ऑनलाइन टीम : गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम से हलाकान आम आदमी की मुसीबतें काफी बढ़ी हुई हैं। ऊपर से परेशानी गैस सिलेंडर पाने की भी है। डीलर स्तर से जुड़ी इस परेशानी से हर घर का उपभोक्ता हैरान है। नंबर लगाने के बाद भी सिलेंडर नहीं मिलने के कारण कई घरों का चूल्हा नहीं जला पाता है। लगातार इस तरह की शिकायतों के बाद अब केंद्र सरकार नया नियम लाने जा रही है। इसके अनुसार,  ग्राहक अब किसी एक डीलर के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे। सरकार का मानना है कि इससे आम लोगों की परेशानियां कुछ हद तक खत्म हो जाएंगी।

इस दिशा में कई कंपनियों ने अपने स्तर पर सुविधाएं जारी की हैं, मसलन-

मिस्ड कॉल करें, बुक हो जाएगा इंडेन गैस सिलिंडर

1. इंडियन ऑयल के क्षेत्रीय प्रबंधक अभिकर पॉल ने बताया कि इंडेन गैस सिलिंडर की बुकिंग अब मिस्ड कॉल से भी होगी। मिस्ड कॉल के जरिये ही नया कनेक्शन मिल सकेगा। इंडियन ऑयल ने इसके लिए एक नया नंबर जारी किया है। लोग अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इंडेन ऑयल के नंबर 8454955555 पर कॉल करेंगे तो गैस सिलिंडर के लिए बुकिंग हो जाएगी। यह सेवा सोमवार एक फरवरी से शुरू हो रही है।

2. पेटीएम से बुक कराने से मिल सकता है कैशबैक : अगर आप ऑनलाइन पेमेंट एप का इस्तेमाल कर अपना एलपीजी गैस सिलिंडर बुक करवाएंगे तो आपको पेटीएम पर खास ऑफर मिलेगा। पेटीएम से गैस सिलिंडर बुक कराने पर आपको 500 रुपये कैशबैक मिल सकता है। अगर आप पहले भी पेटीएम से अपना सिलिंडर बुक करा चुके हैं तो आपको यह ऑफर नहीं मिलेगा।

3. व्हाट्सएप, एसएमएस के जरिए भी एलपीजी सिलेंडर बुक करें : व्हाट्सएप के जरिए गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, आपको REFILL टाइप करना होगा और व्हाट्सएप पर 7588888824 पर भेजना होगा। साथ ही एसएमएस के जरिए रसोई गैस सिलेंडर बुक करने के लिए, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से अपने वितरक के टेलीफोन नंबर पर एक मैसेज आईओसी भेजना होगा।

सरकार की ओर से भी राहत : इसी क्रम में सरकार की ओर से राहत की बात करते हुए ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होना चाहिए। बिना इसके रसोई गैस सिलेंडर लेना मुश्किल होता है, लेकिन सरकार रसोई गैस कनेक्शन को कम से कम पहचान दस्तावेजों के साथ और बिना स्थानीय निवास प्रमाण के कनेक्शन देने की योजना तैयार है।

You might also like

Comments are closed.