रैपिंग की ओर कदम बढ़ा रहा बॉलीवुड

नई दिल्ली (आईएएनएस) : समाचार ऑनलाईन – सलमान खान, ऋतिक रोशन, आलिया भट्ट और प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड के उन कलाकारों में से हैं, जिन्होंने रोमांटिक नंबर या डांस ट्रैक को अपनी आवाज देने के लिए माइक्रोफोन थामा था। वहीं बड़े पर्दे के कलाकार चाहे वह नवोदित हो या अनुभवी हो वे अब अपने कौशल क्षेत्र को व्यापक कर रहे हैं और आगामी फिल्मों के लिए रैपिंग की तैयारी कर रहे हैं।

नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी आगामी फिल्म ‘बोले चूड़ियां’ में रैपिंग करने के लिए तैयार हैं। यह फिल्म, अभिनेता के भाई शमास नवाब सिद्दीकी के निर्देशन में बनने वाली पहली फिल्म है।

इस बारे में नवाजुद्दीन ने कहा, “मैं एक गायक नहीं हूं, लेकिन मैंने एक रैप गीत गाने की कोशिश की है।” उन्होंने कहा कि इस फिल्म के निर्माताओं ने उन्हें ऐसा करने के लिए बहुत मनाया।

नवाज ने आगे कहा, “मुझे नहीं लगता कि मेरे पास गाना गाने की क्षमता है और मैं गायक भी नहीं बनना चाहता। मुझे लगता है कि उस गीत में कुछ तत्व थे और उन (तत्वों) के कारण, मेरी आवाज गाने के अनुकूल बनी।”

यह भी चर्चा है कि ‘हाउसफुल 4’ में एक रैप गीत होगा जिसे फिल्म के प्रमुख अभिनेता अक्षय कुमार अपनी आवाज देंगे।

इस बीच, नवोदित अभिनेता करण देओल ने बॉलीवुड में एक दोहरी शुरुआत की है, पहली अभिनेता के तौर पर और दूसरी एक रैपर के तौर पर। उनके पिता व अभिनेता और फिल्म निर्माता सनी देओल ने उनकी आगामी फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ से उन्हें लॉन्च किया है, जो इस महीने के आखिरी में आएगी।

करण ने आईएएनएस को बताया, “मैंने एक रैप गाया है, जिसे फिल्म की शुरुआत में एक गीत के एक हिस्से के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा और मैं वास्तव में इसके बारे में उत्साहित हूं क्योंकि मुझे रैप करना पसंद है।”

वहीं अगर बीते फरवरी की ओर रुख करें तो आपको याद ही होगा रणवीर सिंह का वह किरदार, जो उन्होंने ‘गली बॉय’ में निभाया था। इस फिल्म में एशिया के सबसे स्लम में से एक धारावी के सामाजिक मुद्दों को आधार बनाया गया था।

इस पर नावेद शेख, जिन्हें नेजी के नाम से भी जाना जाता है, और जिनके जीवन पर ही ‘गली बॉय’ बनाई गई थी, उन्होंने कहा, “मेरे ख्याल से यह काफी शानदार है कि भारत में हिप-हॉप और रैप की संस्कृति विकसित हो रही है।”

नेजी ने आईएएनएस को बताया, “दोस्तों, परिवार, प्रशंसकों और क्रिएटिव जगत से मेरी एकमात्र भावनात्मक अपील यह है कि हिप-हॉप हमेशा हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। यह युवाओं की आवाज है। तो आइए इसे एक ही समय में प्रामाणिक, मजेदार और प्रेरणादायक बनाने का प्रयास करते हैं।”

इनके अलावा भी कई लोग हैं। उदाहरण के लिए आमिर खान ने महिला सशक्तिकरण पर बना गाना ‘धाकड़’ गीत में अपने रैप कौशल का प्रदर्शन किया था। 2016 की फिल्म ‘दंगल’ में भले ही इसे प्रदर्शित नहीं किया गया था, लेकिन कई लोगों ने इसे काफी पसंद किया था। फिल्म में इसके ऑरिजनल वर्जन के लिए रैपर रफ्तार को सराहना के साथ काफी लोकप्रियता मिली।

बॉलीवुड अभिनेताओं के साथ रैप करने की बात पर रफ्तार ने आईएएनएस को बताया, “यह अच्छी बात है कि बॉलीवुड अब एक ही श्रेणी में बंधकर नहीं रहा है। किसी दिन रैपर और गायक भी अभिनय करना शुरू कर सकते हैं।”

वहीं इस बारे में रैपर इक्का ने आईएएनएस को बताया, “हमारे देश में हिप-हॉप एक लंबा सफर तय कर चुका है। इसे भारत में सबसे कम वर्ग की शैलियों में से एक माना जाता था। भारत में जनता हिप-हॉप की शक्ति को नहीं जानती थी। इसलिए इसे कभी प्यार नहीं मिला।”

उन्होंने आगे कहा, “रैप एक ऐसी चीज है जिससे लोग जुड़ सकते हैं, क्योंकि यह उनकी भावनाओं को शब्दों के जरिए व्यक्त करने में मदद करता है।”

अब बॉलीवुड के अभिनेता भी इस पर ध्यान दे रहे हैं।

Comments are closed.