घरेलू गैस सिलेंडर की कालाबाजारी का रैकेट ध्वस्त

पिंपरी : पुणे सामाचर ऑनलाइन – घरेलू गैस सिलेंडर में से गैस निकालकर रिफिलिंग कर सिलेंडरों की कालाबाजारी का एक रैकेट ध्वस्त करने में पिंपरी चिंचवड़ पुलिस के सामाजिक सुरक्षा विभाग ने सफलता पायी है। इस कार्रवाई में 22 आरोपियों को हिरासत में लिया गया और 381 सिलेंडरों समेत करीबन 25 लाख रुपए का माल बरामद किया गया है। शनिवार को इस कार्रवाई के बाद सांगवी पुलिस थाना लगभग गैस सिलेंडर के गोदाम में तब्दील हो गया था। खुद पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने कार्रवाई की जगह पर पहुंच कर पूरे मामले की जानकारी हासिल की।

सांगवी पुलिस थाने में पुलिस आयुक्त ने इस बड़ी कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि, इस मामले में हिरासत में लिए गए सभी 22 आरोपी भैरवनाथ गैस एजन्सी और कांकरिया गैस एजन्सी के कर्मचारी रहने की बात सामने आयी है। ये लोग घरेलू गैस सिलेंडर में से गैस चुराकर खाली सिलेंडर में भरकर उनकी कालाबाजारी करते थे। ऐसा करना लोगों के साथ धोखाधड़ी है ही साथ ही रिफिलिंग के दौरान बड़ी दुर्घटना का कारण भी साबित हो सकता है।पिंपले गुरव और सांगवी इलाके में चार जगहों पर सामाजिक सुरक्षा विभाग की टीम ने छापेमारी करते हुए करीबन 25 लाख रुपए का माल बरामद किया है।

स्थानीय लोगों की शिकायत और सूचना के आधार पर सामाजिक सुरक्षा विभाग ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस तरह से सिलेंडर में से गैस की चोरी और लोगों के साथ लूटखसोट के बारे संबंधित गैस एजेंसी के मालिकों और संचालकों को ज्ञात नहीं रहने पर पुलिस आयुक्त ने अचरज जताया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में सांगवी पुलिस थाने में मामला दर्ज करने का काम जारी है। हिरासत में लिए गए आरोपियों के पीछे कौन-कौन है? इसकी जानकारी भी जुटाई जा रही है। किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा। सभी आरोपियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

हिरासत में लिए गए आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि ये लोग सांगवी और पिंपले गुरव इलाके के भैरवनाथ और कांकरिया गैस एजेंसियों के मुख्य गोदाम से दूसरे गोदामों में भरे हुए घरेलू गैस सिलेंडर ले जाते थे। वहां कनेक्टर से एक सिलेंडर में से एक से दो किलो गैस निकालकर दूसरे खाली सिलेंडर में भरकर उन्हें खुले बाजार में बेच देते। यही नहीं गैस चुराकर रिफिलिंग का एक प्रेजेंटेशन भी उन्होंने पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश के समक्ष दिया। उनके पास से 14 टेम्पो में खाली और भरे हुए कुल 381 सिलेंडर बरामद किए गए हैं। इस पूरी कार्रवाई को सामाजिक सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विट्ठल कुबड़े और सहायक निरीक्षक नीलेश वाघमारे, उपनिरीक्षक प्रतापसिंह सिसोदे, धैर्यशील सोलंके, सहायक फौजदार विजय कांबले और उनकी टीमों ने अंजाम दिया।

You might also like

Comments are closed.