आलंदी नगरपरिषद की समितियों पर भाजपा का दबदबा

पिंपरी। आलंदी नगर परिषद के विभिन्न विषय समितियों के अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। इस चुनाव में भाजपा का छह और शिवसेना का एक समिति अध्यक्ष पद पर कब्जा हुआ। खेड तालुका के प्रांत विक्रांत चव्हाण इस चुनाव के निर्वाचन अधिकारी थे और उनकी अध्यक्षता में आलंदी नगर परिषद हॉल में एक विशेष बैठक में ये चुनाव हुआ।
इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष वैजयंता उमरगेकर, उपनगराध्यक्ष सागर बोरुंडिया, भाजपा गुटनेता पांडुरंग वाहिले, शिवसेना समूह के नेता तुषार घुंड्रे और नगर परिषद के अन्य सदस्य उपस्थित थे।विभिन्न विषय समितियों में निर्माण समिति, यात्रा योजना और सार्वजनिक स्वास्थ्य समिति, जल आपूर्ति समिति, महिला और बाल कल्याण समिति, पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति, स्कूल शिक्षा, खेल और सांस्कृतिक समिति, छह और सात स्थायी समितियाँ बनाई गईं। प्रत्येक समिति में पाँच सदस्यों के चुनाव के लिए और स्थायी समिति में पदेन महापौर के साथ-साथ जल आपूर्ति समिति में पदेन उप महापौर अध्यक्ष और छह अन्य समिति के सदस्यों के लिए निर्धारित समय के भीतर नामांकन मंगाए थे।
पहले सदस्य के चुनाव के बाद गुटनेता पांडुरंग वाहिले ने भाजपा की ओर से अध्यक्ष पद के लिए पार्टी के झगड़े को देखते हुए प्रस्ताव पेश किया। शिवसेना समूह के नेता तुषार घुंड्रे ने निर्धारित समय के भीतर विभिन्न समिति के सदस्यों और उनके संबंधित समूहों के अध्यक्षों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। परिणामस्वरूप भाजपा को छह और शिवसेना को केवल एक अध्यक्ष पद मिला। पीठासीन अधिकारी और खेड़ प्रांत विक्रांत चव्हाण ने कहा कि भाजपा और शिवसेना अध्यक्षों को निर्विरोध चुना गया क्योंकि विभिन्न विषय समितियों के अध्यक्ष पद के लिए केवल एक ही आवेदन था। विशेष बैठक में भाजपा द्वारा प्राप्त प्रस्तावों की जांच करने के साथ-साथ आलंदी नगर परिषद में पार्टी की ताकत पर विचार करने के बाद रिटर्निंग अधिकारी ने कानूनी मुद्दों की जांच की और अध्यक्ष के पदों की घोषणा की। स्थायी समिति में भाजपा का एकछत्र अधिकार है और शिवसेना ने समिति में केवल एक सीट जीती है। सभी सदस्य निर्विरोध चुने गए। अन्य 6 समितियों में भाजपा के 3 सदस्य और शिवसेना के दो सदस्य हैं। हालांकि, महिला और बाल कल्याण समिति में 4 सदस्य हैं और 1 सदस्य शिवसेना से है।
आलंदी नगर परिषद के सभी समिति सदस्यों के नाम पिछले तीन वर्षों से चिपकाए नहीं गए हैं। इससे पदाधिकारियों में नाराजगी है। इन सदस्यों और वक्ताओं के कार्यकाल की समाप्ति के साथ,यह मुद्दा सामने आया। इस पर कई ने नाराजगी जताई। नव निर्वाचित पदाधिकारियों के समर्थकों को उम्मीद थी कि चुनाव के तुरंत बाद कम से कम विभिन्न विषय समिति अध्यक्षों और सदस्यों की नेम प्लेट दिखाई देगी। आलंदी नगरपालिका परिषद में चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक संपन्न हुई। नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाईयां दी गई। चुनाव के बाद समर्थकों ने चुनाव का स्वागत किया।
विभिन्न विषय समितियां अध्यक्ष और सदस्य इस प्रकार हैं-
स्थायी समिति के अध्यक्ष पदेन महापौर वैजयंता उमरगेकर, सदस्य उपाध्यक्ष सागर बोरुंडिया, सचिन गिल्बिल, सुनीता रंधावे, प्रशांत कुरहाडे, प्राजक्ता घुंड्रे, परुबाई तपकिर
निर्माण समिति के अध्यक्ष प्रशांत कु-हाडे, सदस्य सचिन गिल्बील, सागर भोसले, आदित्य घुंड्रे, तुषार घुंड्रे
स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष सचिन गिल्बील, सदस्य प्रशांत कु-हदे, मिराताई पचंडे, शैला तपकिर, प्रतिमा गोगावले शामिल
सागर बोरुंडिया, पदेन उपाध्यक्ष, जल आपूर्ति समिति, सदस्य पांडुरंग वाहिले, स्मिता रायकर, तुषार घुंड्रे, स्नेहल कू-हाडे
महिला और बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष प्राजक्ता घुंड्रे, सदस्य प्रमिला रहाणे, मिराताई पचंडे, परुबई तपकिर
पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति की अध्यक्षा सुनीता रंधवे, सदस्य रुक्मिणी कांबले, सागर भोसले, शैला तपकिर, प्रतिमा गोगावले।
स्कूल शिक्षा,खेल और सांस्कृतिक समिति की अध्यक्षा परुबई तपकीर, सदस्य प्रमिला रहाणे, पांडुरंग वाहिले, स्नेहल कू-हड, प्राजक्ता घुंड्रे
You might also like

Comments are closed.