BIG NEWS : ईरान में तेज भूकंप के झटके, 120 लोग गंभीर रूप से घायल, 5 की मौत

तेहरान : समाचार एजेंसी – ईरान बीती रात भूकंप के तेज झटकों से हिल उठा है। इस भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक, पश्चिम उत्तरी ईरान में के अजरबैजान प्रांत में  5.9 की तीव्रता से आए भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि करीब 120 लोग घायल हो गए। रात में आए भूकंप ने भारी तबाही और नुकसान किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,  ईरान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। ईरान मीडिया के अनुसार देश के उत्तर-पश्चिम में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया है।

image.png

भूकंप ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में रात 2 बजकर 20 बजे आया। इसमें कहा गया है कि भूकंप का केंद्र दो किलोमीटर (1.2 मील) की गहराई पर था। भूकंप अपेक्षाकृत मजबूत था और कई लोगों को आधी रात में घबराहट में अपने घरों से बाहर भागना पड़ा। बता दें कि ईरान में अकसर ऐसे भूकंप आते रहते हैं। ईरान को भूकंप को लेकर एक संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। यहां औसतन एक दिन में एक भूकंप महसूस किया जाता है।

2003 में ईरान के बाम शहर में 6.6 की तीव्रता से भूकंप आया था। इस भूकंप में देश को जान-माल का भारी नुकसान हुआ था। भूकंप के कारण लगभग 26,000 लोगों की मौत हो गई थी।

Comments are closed.