बड़ी खबर :  RBI के डिप्‍टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन ने दिया इस्‍तीफा

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन ने अपना कार्यकाल समाप्त होने से तीन पहले ही स्वास्थ्य कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि विरल आचार्य के इस्तीफा देनें के बाद एनएस विश्वनाथन को दोबारा आरबीआई के डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था। यह करीब 1 साल के भीतर तीसरी बार है जब आरबीआई के किसी उच्‍च अधिकारी ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपने पद को छोड़ दिया है।

डिप्टी गवर्नर के रूप में विश्वनाथन बैंकिंग नियामक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग नियामक, डिपॉजिट इंश्योरेंस, वित्तीय स्थिरता और जांच जैसे प्रमुख विभागों को देखते थे। सूत्र बताते है कि वे आरबीआई के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल के प्रमुख समर्थकों में से एक थे, जो कि कई मुद्दों पर सरकार के साथ सहमत नहीं थे। विश्वनाथन ने बेंगलुरु यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ इकॉनमिक्स की पढ़ाई की है।

खबरों की मानें तो विश्वनाथन ने स्वास्थ्य कारणों के चलते तीन महीने पहले ही अपना पद छोड़ दियसा है। हाल ही में उन्हें तनाव से जुड़ी समस्या हो गई थी, जिसके बाद डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है। अब आरबीआई के तीन डिप्टी गवर्नर रह गए हैं -माइकल पात्रा, बीपी कनुनगो और एमके जैन। पात्रा को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया था।

You might also like

Comments are closed.