खबरदार! क्रिसमश और न्यू ईयर पर ऑनलाइन खरीदारी करते वक्त रहे सावधान, कही ठगी के शिकार न हो जाए

 नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – तेजी से बढ़ते ऑनलाइन शॉपिंग ने जहां आपकी हमारी जिंदगी आसान बना दी है, वहीं इसके साथ अब मुसीबतें भी शुरू हो गई है. लोग बाजार के चक्कर काटने के बजाये घर बैठे ही सामान की जानकारी लेने, वापस करने के विकल्प को देखते हुए ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद कर रहे हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को मालूम होगा कि हर त्योहार पर इन कंपनियों की तरफ से एक से बढ़कर एक ऑफर दिए जाते हैं जिसकी वजह से न केवल खरीदारी बढ़ती है बल्कि अधिक से अधिक ऑनलाइन पेमेंट होता है. कहा तो यह भी जाता है कि ऑनलाइन शॉपिंग करना एक गलत लत को बढ़ावा देता है, क्योंकि एक बार घर बैठे शॉपिंग करने के बाद यह आपकी हमेशा की आदत बन जाती है और आप बाजार ही नहीं जाना चाहते हैं. लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग करना इतना भी आसान नहीं है. क्योंकि अगर ऑनलाइन शॉपिंग में थोड़ी भी लापरवाही की तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान
* जो भी सामान आप खरीदना चाहते हैं, सबसे पहले उसका रिव्यू पढ़ लें. सिर्फ एक वेबसाइट के ही भरोसे नहीं रहे. अलग-अलग साइट पर जाकर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें.
* अगल-अलग साइट से अपने प्रोडक्ट का दाम चेक करें.
* कई बार ऑनलाइन जो सामान दिखाया जाता है, वह वैसा ही हो कोई जरूरी नहीं है. ऐसे में सामना खरीदने से पहले देख ले कि उसका रिटर्न का विकल्प क्या है?
* फोन खरीदते समय उसकी वारंटी और एसेसरीज पर विशेष ध्यान दें.
* असली और नकली का पता लगाने के लिए ब्रांड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्रोडक्ट को चेक करें.

visit : punesamachar.com

Comments are closed.