IPL 2021 को लेकर BCCI ने जारी की नई गाइडलाइन्स

नई दिल्ली : ऑनलाइन टीम – भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 9 अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के लिए टाइम लाइन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। बीसीसीआई इस बार टाइम लाइन को लेकर सख्त नजर आ रही है। इसके अलावा सॉफ्ट सिग्नल को लेकर भी निर्देश दिए है। नए नियम के मुताबिक, तीसरे अंपायर के फैसले पर सॉफ्ट सिग्नल आउट का कोई प्रभाव नहीं होगा और वह केवल अपने पास उपलब्ध तकनीकों के आधार पर फैसला लेगा।

सॉफ्ट सिग्नल पर ये नियम –

यानी अगर मैदानी अंपायर को कोई संदेह है तो फिर बॉलर एंड का अंपायर लेग अंपायर से सलाह करने के बाद उसको तीसरे अंपायर के पास रेफर कर देगा। वह किसी तरह का सॉफ्ट सिग्नल आउट नहीं देगा।

समय सीमा की पाबंदी –

बीसीसीआई ने कहा है कि 20वें ओवर को 90 मिनट में समाप्त किया जाना चाहिए। बीसीसीआई के मुताबिक, मैच की समय सीमा को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में, प्रत्येक पारी में 20वां ओवर अब 90 मिनट में शामिल किया जाता है, पहले 20वां ओवर 90 वें मिनट पर या उससे पहले शुरू होना था। इस पर BCCI ने कहा कि आईपीएल मैचों में प्राप्त की जाने वाली न्यूनतम ओवर रेट 14.11 ओवर प्रति घंटा (टाइम आउट को हटाकर) होगी। बिना रुकावट वाले मैचों में, इसका मतलब है कि पारी की शुरुआत के 20 वें ओवर को 90 मिनट (खेलने के समय के 85 मिनट और प्लस टाइम आउट के 5 मिनट) के भीतर समाप्त होना चाहिए। विलंबित या बाधित मैचों के लिए जहां 20 ओवरों से कम फेंके जाएंगे तो वहां 4 मिनट 15 सेकंड की दर से एक ओवर घटा दिया जाएगा।।

You might also like

Comments are closed.