कतर में बिकनी पर बैन,  वॉलीबॉल खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट का किया बहिष्कार 

नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : कतर इस बार FIVB (International Volleyball Federation) वर्ल्ड टूर इवेंट की मेजबानी कर रहा है, लेकिन कोर्ट पर कपड़ों को लेकर घमासान मच गया है, क्योंकि कतर इकलौता देश है, जहां खिलाड़ियों को कोर्ट पर बिकनी पहनने की मनाही है। यह टूर्नामेंट मार्च में होना है।  काफी सख्त नियम बनाए गए हैं।

महिला खिलाड़ियों को आमतौर पर पहने जाने वाली बिकनी के स्थान पर शर्ट और लंबी पैंट पहनने को कहा गया है। फेडरेशन ऑफ इंटरनैशनल वॉलीबॉल ने इस नियम को ‘मेजबान देश की संस्कृति और परंपराओं के लिए सम्मान’ कहा है, वहीं वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट बॉर्गर और और उनकी डबल्स पार्टनर स्यूड ने इसे गलत करार देते हुए इवेंट से हटने का फैसला किया है। दोनों ने प्रतिक्रिया में कहा है कि  हमें अपने काम के लिए जरूरी कपड़े पहनने से रोका जा रहा है।’

बता दें कि कतर की गिनती उन देशों में की जाती है जहां तेल और गैस का भंडार है। कतर में दुनिया का सबसे बड़ा गैस का भंडार है। इसी तेल और गैस के कारण कतर आज सफलता की सीढ़ी चढ़ता जा रहा है। बावजूद इसके कतर एक परंपरावादी इस्लामिक देश है, जहां महिलाओं से परंपरागत रूप से कपड़े पहनने की उम्मीद की जाती है। पर्दा प्रथा के कारण महिलाओं को पूरी तरह आजादी नहीं है। उन्हें भड़काउ कपड़े पहनने की इजाजत नहीं है। हालांकि बड़ी संख्या में विदेशी कर्मचारी,  पर्यटक और यहां तक कि स्थानीय लोग भी अब स्विमिंग पूल या बीच पर अधोवस्त्र में दिखते हैं।

You might also like

Comments are closed.