Ayodhya Case : छावनी में तब्दील हुआ सुप्रीम कोर्ट, तीन लेयर की सुरक्षा, सैकड़ों पुलिसकर्मी और तीन कंपनी CRPF की तैनात

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – देश के सबसे पुराने केस में आज सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाने जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की पीठ ने इस केस की सुनवाई की है, जिसका फैसला आज सुबह 10.30 बजे सुनाया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनज़र रखते हुए आज अयोध्या और सुप्रीम कोर्ट में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आधी रात के बाद से ही सुप्रीम कोर्ट की तरफ जाने वाली भगवान दास रोड को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया और अत्याधुनिक हथियारों से लैस दिल्ली पुलिस के जवानों को तैनात कर दिया गया।  सुप्रीम कोर्ट के गेटों के बाहर दिल्ली पुलिस के 500 पुलिसकर्मी और तीन कंपनी अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1192953054644981760

तीन लेयर की सुरक्षा –
सुप्रीम कोर्ट के आसपास 3 लेयर सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है। जैसे ही खबर आई कि शनिवार सुबह 10:30 बजे सुप्रीम कोर्ट अयोध्या विवाद पर फैसला देगा, इसके बाद दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों ने सुरक्षा को लेकर एक आपात बैठक की और दिल्ली के तमाम हिस्सों में सुरक्षा को बढ़ाते हुए पेट्रोलिंग में इजाफा किया। संवेदनशील इलाकों पर सीसीटीवी के जरिए नजर रखी जाने लगी और सादी वर्दी में भी पुलिसवालों को तैनात किया गया।

https://twitter.com/ANI/status/1192969388837621760

अयोध्या भी हुई छावनी में तब्दील –
इसके साथ राम जन्मभूमि मंदिर की तरफ जाने वाले सारे रास्ते भी बंद कर दिए गए हैं। अब वहां से सिर्फ़ पैदल गुज़रा जा सकेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाने और लखनऊ और अयोध्या में दो हेलीकॉप्टर तैयार रखने के आदेश दिए हैं। पूरे यूपी में पुलिस दंगों से निपटने के लिए रिहर्सल कर रही है। टेंपरेरी जेलें बना दी गई हैं।  वहां जरूरत पड़ने पर गिरफ्तार लोगों को रखा जा सकेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, झगड़े वाली जगह के चारों तरफ 67 एकड़ जमीन पहले से केन्द्र सरकार के कब्ज़े और सेंट्रल फोर्सस की निगरानी में हैं।

इन जगहों की सुरक्षा बढ़ाई गई –
अयोध्या के सारे प्रमुख मंदिरों के आसपास बड़े पैमाने पर सिक्‍योरिटी लगा दी गई। जिन जगहों पर सुरक्षा बढ़ाई गई है उनमें राम जन्मभूमि कॉम्प्लेक्स, हनुमानगढ़ी, दशरथ महल, कनक भवन, मंदिर निर्माण कार्यशाला राम की पैड़ी, कारसेवक पुरम, सरयू घाट वगैरह शामिल हैं।

image.png

Comments are closed.