प्राधिकरण द्वारा 4883 आवासों की घरकुल योजना की घोषणा

पिंपरी। जब घरों के दाम आसमान छू रहे हैं तब पिंपरी चिंचवड नवनगर विकास प्राधिकरण की ओर से आमजनों के लिए सस्ते घरों की घरकुल योजना की घोषणा की है। पेठ क्र.12 में 4883 घरों की गृह परियोजना का काम शुरू हो गया है। यहां आर्थिकदृष्टया दुर्बल गुट के लिए 3317, अल्प आय गुट के लिए 1566 फ्लैट उपलब्ध होंगे। आर्थिकदृष्टया दुर्बल गुट के लिए फ्लैट की कीमत 7 लाख 40 हजार रुपये और अल्प आयवाले गुट के लिए इसकी कीमत 32 लाख रुपये तय की गई है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई है। इसकी जानकारी  प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बन्सी गवली ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दी।
घरकुल परियोजना की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, इस गृह परियोजना का रजिस्ट्रेशन रेरा के तहत किया गया है। इसका सर्टिफिकेट 24 सितंबर 2020 को मिल चुका है। इस योजना के घरों की बिक्री के लिए म्हाडा के पास के ऑनलाईन लॉटरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस प्रक्रिया के नियंत्रण के लिए आईटी और प्रशासनिक विशेषज्ञों की समिति गठित की गई है। इस गृह परियोजना में पिंपरी चिंचवड की औद्योगिक नगरी के मध्यवर्ती इलाके में कम दाम में सभी सुविधाओं से युक्त गृह संकुल, आर्थिकदृष्टया दुर्बल गुट के लिए 29.55 वर्ग मीटर और अल्प आयवाले गुट के लिए 59.27 वर्ग मीटर के फ्लैट उपलब्ध होंगे। इसके अलावा इस संकुल के रहवासियों की सुविधा के लिए 140 दुकानें है। यह परियोजना टाटा मोटर्स व स्पाईन रोड के पास अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन केंद्र के करीब है।यहां 12 मंजिलों की 45 इमारतें होंगी।
इस परियोजना का निर्माण कार्य भूकंपरोधी और आधुनिक अल्यु फार्म प्रणाली से किया जा रहा है। यह घरकुल स्कूल, अस्पताल, सब्जी मंडी, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि से करीब हैं। यहां के फ्लैट में, विट्रीफाइड टाइलें और स्करटिंग, एम.एस. बॉक्स प्रकार की खिड़कियां, बाथरूम में एंटी स्किड खिड़कियां और साथ ही 7 फीट तक की टाइलें, टॉयलेट के लिए 3 फीट तक की टाइलें, ग्रेनाइट किचन ओटा, स्टेनलेस स्टील सिंक के साथ, फ्लैट के अंदर ऑइल बाउंड पेंट और उसके ऊपर एपेक्स पेंट। बाहर, सौर वॉटर हीटर प्रत्येक भवन में 2 स्ट्रेचर लिफ्ट और प्रत्येक भवन में 2 सीढ़ियाँ, गैस पाइपलाइन (प्रस्तावित) और अग्निशमन प्रणाली आदि सुविधाएं होगी। 
 
ऐसी होगी आवेदन और ड्रा की प्रक्रिया
 
इन घरों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। ऑनलाइन आवेदन के रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन पेमेंट तथा एनईएफटी/आरटीजीएस द्वारा चलन स्वीकृति की मियाद 30 मार्च 2021 की रात 11 बजकर 59 मिनट तक रहेगी। ड्रा के लिए 5 अप्रैल की शाम 5 बजे तक लिस्ट जारी की जाएगी। जबकि अंतिम लिस्ट 9 अप्रैल की शाम 5 बजे प्रसारित की जायेगी। 16 अप्रैल की सुबह 11 बजे आकुर्डी स्थित प्राधिकरण के मुख्यालय में ड्रा निकाला जाएगा। ड्रा में जिन्हें घर अलॉट हुए और जो वेटिंग लिस्ट में हैं उनकी लिस्ट प्राधिकरण की वेबसाइट पर प्रसारित की जाएगी। इस घरकुल योजना में आर्थिक स्थिति से कमजोर वर्ग और अल्प आयवाले गुट के खुले प्रवर्ग के क्रमवार 1176, 2487, अनुसूचित जाति के लिए क्रमवार 172, 365, अनुसूचित जमात के लिए क्रमवार 4, 199, विमुक्त जाति के लिए क्रमवार 23, 50, घुमंतू जमात के लिए क्रमवार 23, 50 और दिव्यांगों के लिए क्रमवार 78, 166 फ्लैट आरक्षित रहेंगे। ऑनलाईन आवेदन के लिए पिंपरी चिंचवड महानगर क्षेत्र में HDFC बैंक की 23 शाखाओं और प्राधिकरण के पुराने कार्यालय, पेठ क्र. 24, लोकमान्य टिलक चौक, निगडी, पुणे में हेल्प डेस्क की सुविधा उपलब्ध है।

HDFC बैंक की शाखाओं की लिस्ट प्राधिकरण की www.pcntda.org.in वेबसाइट पर उपलब्ध है। फॉर्म फीस और जमानत राशि इंटरनेट बँकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी, क्रेडीट/डेबीट कार्ड अथवा नकद स्वरुप में भरी जा सकेगी। आवेदन भरने से पहले www.pcntda.org.in अथवा http://lottery.pcntda.org.in वेबसाइट पर विजिट करें। या  [email protected] पर ईमेल, हेल्पलाईन क्रमांक 1800209180, HDFC हेल्पलाईन क्रमांक 020-27655513 पर संपर्क करें यह अपील प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बन्सी गवली ने की है।

You might also like

Comments are closed.