एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति: अंबानी अव्वल तो 238 करोड़ से अधिक सम्पत्ति बढाकर अडानी दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली: ऑनलाइन टीम- अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। अडानी ने चीनी कारोबारी झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, अडानी ग्रुप के शेयरों की मांग बढने से एशिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

फरवरी तक झोंग एशिया के सबसे अमीर आदमी थे, लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। अंबानी को इस साल 175.5 मीलियन अमेरिकन डॉलर्स का नुकसान हुआ है, जबकि अडानी की कुल संपत्ति में 32.7 बीलियन अमेरिकन डॉलर्स (238 करोड़ 670 लाख) का इजाफा हुआ है। अडानी की कुल संपत्ति 66.5 बीलियन अमेरिकन डॉलर्स तक पहुंच गई है, जबकि झोंग की कुल संपत्ति 63.6 बीलियन अमेरिकन डॉलर्स है। अंबानी की कुल संपत्ति 76.5 बीलियन अमेरिकन डॉलर्स है। अंबानी दुनिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अडानी सबसे अमीर लोगों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

मार्च में जारी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक थे। अडानी ने दौलत के मामले में रिलायंस के मुकेश अंबानी और टेस्ला के एलन मस्क को पीछे छोड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, अडानी एंटरप्राइजेज के चेयरमैन गौतम अडीनी की कुल संपत्ति 16.2 अरब डॉलर्स थी, जो 2021 में 50 बिलियन डॉलर्स से अधिक थी। ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स में अडानी का नाम दौलत बटोरने में सबसे आगे है। उन्होंने इस मामले में टेस्ला की मस्काना को भी पीछे छोड़ दिया है। मस्काना ने इस मामले में अमेजन के जेफ बेजोस को भी टक्कर दी थी।

अडानी समूह की लगभग सभी लिस्टेड कंपनियों का बाजार मूल्य इस साल बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। समूह बिजली, खनन, गैस, बंदरगाहों, हवाई अड्डों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहा है। पिछले साल, अडानी समूह ने 2020 में संपत्ति में 532 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। अडानी ग्रीन एनर्जी के पास सबसे ज्यादा 18 अरब डॉलर की संपत्ति है। अडानी की कुल गैस की कीमत में सबसे ज्यादा 97 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। मुख्य प्रवर्तक अडानी इंटरप्राइजेज 87 फीसदी बढ़ा। अडानी एनर्जी ग्रीन का मूल्य 10 फीसदी चढ़ा है।

You might also like

Comments are closed.