एक और आपदा…अब अरब सागर से ‘यश’ आ रहा है अम्फान जैसी ताकत लेकर  

ऑनलाइन टीम. नई दिल्ली : अगले पांच दिन में एक और चक्रवाती तूफान के आने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो 23-25 मई के बीच एक और तूफान ‘यश’ बंगाल की खाड़ी से टकराएगा।  तूफान की दिशा और गति को लेकर अभी कोई निश्चित नहीं है लेकिन विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव बना हुआ है। विभाग ने कहा कि जिस तरह से बढ़ रहा है, सप्ताह के अंत तक ये एक सुपर साइक्लोन में बदल सकता है।

क्षेत्रीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 23 से 25 मई के बीच बंगाल की खाड़ी में यश नाम का एक सुपर साइक्लोन सुंदरबन क्षेत्रों में दस्तक देगा और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि ये सुपर साइक्लोन बांग्लादेश की ओर जाएगा।  इसकी गति अम्फान जितनी तेजी हो सकती है। बता दें कि अम्फान ने पिछले साल 19 मई को बंगाल और आसपास के इलाकों को तबाह कर दिया था।

विभाग के अधिकारियों ने जानकारी दी कि कम दबाव बनने से कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना समेत गंगीय पश्चिम बंगाल के इलाकों में तापमान बढ़ रहा है और इसके और बढ़ने की संभावना है। इसलिए मछुआरों को 23 मई को समुद्र में ना जाने की चेतावनी दी जा चुकी है।

ये पिछले एक महीने में भारत में दूसरा चक्रवात होगा। फिलहाल चक्रवात ताउते का प्रकोप गुजरात, महाराष्ट्र, दीव झेल चुके हैं और अब ये तूफान हल्का पड़ते हुए राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है, जो अरब सागर के ऊपर बना था। चक्रवात के कारण मुंबई, कोंकण, गुजरात के कुछ हिस्सों, कर्नाटक और केरल में भी मूसलाधार बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा, “पिछले 24 घंटों में तापमान में पांच डिग्री की बढ़ोतरी हुई है और अगले कुछ दिनों में इसके 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। उमस भी ज्यादा है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है। ये सब डिप्रेशन के परिणाम हैं।”

You might also like

Comments are closed.