Anil Kumar Lahoti | अनिल कुमार लाहोटी ने मध्य रेल के महाप्रबंधक का कार्यभार ग्रहण किया

मध्य रेल महाप्रबंधक

पुणे समाचार ऑनलाइन – अनिल कुमार लाहोटी (Anil Kumar Lahoti) ने दिनांक 30.07.2021 को मध्य रेल (Central Railway) के महाप्रबंधक (General Manager) का कार्यभार ग्रहण किया है। इससे पूर्व आप (Anil Kumar Lahoti) उत्तर रेलवे (Northern Railway), नई दिल्ली (New delhi) में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (Chief Administrative Officer) (निर्माण) के पद पर कार्यरत थे।

 

श्री लाहोटी आईआईटी रुड़की (पूर्व रुड़की विश्वविद्यालय) से मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग (Master of Engineering) (स्ट्रक्चर) करने के बाद भारतीय रेलवे सेवा इंजीनियर (Indian Railway Service Engineer) (IRSE) के 1984 बैच के वरिष्ठ अधिकारी हैं।

श्री अनिल कुमार लाहोटी (Anil Kumar Lahoti) को रेलवे (Railway) में विविध कार्यो का अनुभव प्राप्त है। इन्होंने मध्य रेल से अपनी रेल सेवा (Railway Service) शुरु की और नागपुर, जबलपुर (अब पश्चिम मध्य रेलवे पर) और भुसावल मंडल और मध्य रेल मुख्यालय (Central Railway Headquarters) में 1988 से 2001 तक विभिन्न पदों पर काम किया है। इन्होंने सदस्य इंजीनियरिंग, रेलवे बोर्ड के विशेष कार्यकारी अधिकारी, मुख्य अभियंता (निर्माण), उत्तर रेलवे, कार्यकारी निदेशक (ट्रैक मशीन), रेलवे बोर्ड और उत्तर मध्य रेलवे के प्रधान मुख्य अभियंता के रूप में भी काम किया है।

इन्होंने नई दिल्ली स्टेशन (New Delhi Station) को विश्व स्तरीय स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजना बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसमें भूमि और हवाई क्षेत्र का वाणिज्यिक विकास और सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल का विकास शामिल है। इन्होंने दिल्ली में भीड़भाड़ कम करने और नई दिल्ली स्टेशन की प्रतिष्ठित दूसरे प्रवेश के विकास के लिए आनंद विहार (Anand Vihar) में दिल्ली में एक नए दिशात्मक टर्मिनल की योजना बनाई और निर्माण किया। मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण), मुख्य अभियंता (निर्माण) के पदों पर कार्य करते हुए कई बुनियादी ढांचे की नई परियोजनाएं, नई रेल लाइनों का निर्माण, दोहरीकरण, यार्ड रिमॉडलिंग,औऱ महत्वपूर्ण पुलों के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।

 

श्री अनिल कुमार लाहोटी, रेलवे बोर्ड (Railway Board) के कार्यकारी निदेशक सिविल इंजीनियरिंग (Executive Director Civil Engineering) (योजना) के रूप में संरक्षा, रखरखाव, पुनर्वास और स्थायी मार्ग के उन्नयन, उच्च धुरा भार और ट्रैक पर उच्च गति के संचालन पर नीति तैयार करने में टीम का हिस्सा रहे हैं। ट्रैक रखरखाव मानदंड पर समिति के सदस्य के रूप में, ट्रैक रखरखाव व्यवस्था को कुशल और प्रभावी बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक माप (electronic track measurement) के आधार पर ट्रैक रखरखाव के लिए उद्देश्य रखरखाव मानदंड पर एक उद्देश्य नीति विकसित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी।

उन्होंने ट्रैक रखरखाव के मशीनीकरण और स्वचालन में बड़े पैमाने पर काम किया है और भारतीय रेलवे (Indian Railways) पर ट्रैक रखरखाव के पूर्ण मशीनीकरण के लिए एक व्यापक मास्टर प्लान तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मंडल रेल प्रबंधक, लखनऊ के रूप में, इन्होंने लखनऊ मंडल (Lucknow Division) पर यात्री और माल ढुलाई संचालन और बुनियादी ढांचे के उन्नयन से संबंधित कई चुनौतियों का सामना किया।

श्री अनिल कुमार लाहोटी (Anil Kumar Lahoti) ने स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस, हैदराबाद, बोकोनी स्कूल ऑफ मैनेजमेंट, मिलान, इटली से एक्सक्यूटिव लीडरशिप प्रोग्राम, कार्नेगी मेलॉन विश्वविद्यालय, यूएसए से एडवांस लीडरशिप एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट प्रोग्राम और कॉन्ट्रैक्टलेस ट्रैक रिकॉर्डिंग में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

 

इन्होंने विभिन्न शासकीय कार्यों से यूएसए, जर्मनी, यूके, स्विट्जरलैंड, ऑस्ट्रिया, इटली, हांगकांग, जापान, चीन की यात्रा की है।

 

 

Murder in Nagpur | नागपुर में दोस्त ने दोस्त का गेम किया ; पत्थर से कुचलकर नृशंस हत्या

Pune Police DCP Free Biryani Order Audio Clip | मुफ्त बिरयानी की वजह से पुणे पुलिस में शुरू हुआ कोल्ड वार, IPS अधिकारी ने लगाया वसूली का आरोप

 

 

 

You might also like

Comments are closed.