Ahmednagar | शिरडी का साईं मंदिर खुलेगा क्या ?; नगर जिले में कोरोना संक्रमण की वजह से असमंजस बरकरार

अहमदनगर (Ahmednagar News) : Ahmednagar | राज्य सरकार (State Government) ने सात अक्टूबर से राज्य में धार्मिक स्थलों (Religious Place) को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि नगर जिले में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन (District Administration) ने अभी तक इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है। मंगलवार दोपहर शिरडी (Shirdi) के जिलाधिकारी डॉ. राजेंद्र भोसले (District Magistrate Dr. Rajendra Bhosale) की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक हो रही है। उस समय फैसला (Ahmednagar) होने की संभावना है।

 

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) बढ़ने के कारण जिले के 61 गांवों में फिर से लॉकडाउन कर दिया गया है। स्कूल (School) और पूजा स्थल भी बंद रहेंगे। इसके अलावा अन्य क्षेत्रों में धार्मिक स्थल (Religious Place) खोलने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। हालांकि राज्य सरकार द्वारा अनुमति दी गई है, जिलाधिकारी के पास स्थानीय स्तर पर स्थिति के आधार पर निर्णय लेने का अधिकार है। जहां कुछ गांवों में लॉकडाउन करने का समय आ गया है, वहीं प्रशासन (Administration) धार्मिक स्थलों को खोलने पर विचार कर रहा है। नवरात्री में मंदिर में भीड़ होगी,इसलिए यहाँ नियमो का सख्ती से पालन हो सकता है क्या, इस संबंध में क्या उपाय किया जाए, इसकी गारंटी लिए बिना धार्मिकस्थल को नहीं खोलने की भूमिका प्रशासन की है।

 

शिरडी का साईं बाबा संस्थान (Sai Baba Institute) 7 अक्टूबर से मंदिर को खोलने के लिए तैयार है। संस्थान के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवींद्र ठाकरे (Ravindra Thackeray) ने कहा कि प्रतिदिन पंद्रह हजार श्रद्धालु दर्शन कर सकते हैं। ऑनलाइन पांच हजार मुफ्त पास, पांच हजार ऑफलाइन (बायोमेट्रिक) और पांच हजार पास सशुल्क देने की योजना है। दो श्रद्धालुओं के बीच छह फीट की दूरी तय की गई है। थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर की व्यापक व्यवस्था की गई है। मंदिर में मूर्ति के अंदरूनी हिस्से को छुए बिना मूर्ति के दर्शन करने की अनुमति है। शिरडी में इस समय टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) जोरों पर है। दुकानदारों और नागरिकों का टीकाकरण (Vaccination) किया जा रहा है। हालांकि, सरकार ने भक्तों पर टीकाकरण की आवश्यकता नहीं लगाई है। इसलिए संस्थान ने अभी इस संबंध में कोई नीति तय नहीं की है।

 

नगर पंचायत के नगराध्यक्ष और साईं संस्थान के ट्रस्टी शिवाजी गोंडकर (Shivaji Gondkar) ने कहा कि पूर्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल (Radhakrishna Vikhe Patil) की पहल पर शिरडी नगर पंचायत (Shirdi Nagar Panchayat) के माध्यम से टीकाकरण अभियान चलाया गया है। शहर में टीकाकरण का काम लगभग पूरा हो चुका है। शिरडी शहर के कारोबारियों को भी टीका लगाया गया है। राज्य सरकार (State Government) के नियमानुसार शर्तों का पालन किया जायेगा।

 

 

Mumbai | बड़ी राहत! कोरोना की तीसरी लहर की संभावना नहीं, उच्च न्यायालय में BMC का बयान

You might also like

Comments are closed.