अगस्ता वेस्टलैंड…सलमान खुर्शीद, अहमद पटेल के अलावा कमलनाथ के बेटे का नाम लिया मुख्य आरोपी ने

 नई दिल्ली. ऑनलाइन टीम : अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर घोटाला मामले के मुख्य आरोपी राजीव सक्सेना ने  मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी का नाम लिया है। यही नहीं, उनके बेटे बकुल नाथ का भी जिक्र किया है। प्रवर्तन निदेशालय की पूछताछ में राजीव सक्सेना ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं सलमान खुर्शीद और अहमद पटेल का नाम भी संजीदगी के साथ बताया है। इस बयान के बाद कांग्रेस खेमे में भारी हलचल है।  
बता दें कि आगस्ता वेस्टलैण्ड हेलिकॉप्टर घोटाला भारत द्वारा आगस्ता वेस्टलैण्ड कम्पनी से खरीदे जा रहे हेलिकॉप्टरों से सम्बन्धित है। यह 2013-14 में सामने आया। इसमें कई भारतीय राजनेताओं एवं सैन्य अधिकारियों पर आगस्ता वेस्टलैण्ड से मोटी घूस लेने का आरोप है। यूपीए-1 सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था। यह सौदा 3,600 करोड़ रुपए का था।

मुख्य आरोपी सक्सेना ने बताया है कि कैसे अगस्ता वेस्टलैंड डील में घूसखोरी का पैसा दो कंपनियों- सक्सेना की इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज और क्रिश्चियन मिशेल की ग्लोबल सर्विसिज के जरिए इधर-उधर किया गया था।  उसने कहा, ‘इसमें से कुछ रकम, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से ढांचागत लेनदेन के जरिए भारत में निवेश के लिए भेजी गई।’

पूछताछ का फोकस मामले के दो अन्य प्रमुख आरोपियों- डिफेंस डीलर सुशेन मोहन गुप्ता और कमलनाथ के भतीजे रतुल पुरी से हुए वित्तीय लेनदेन पर रहा। दोनों कस्टडी में रहे हैं और फिलहाल जमानत पर हैं।  राजीव सक्सेना ने कई कंपनियों के जरिए रतुल पुरी और उसके परिवार की एक कंपनी में पैसे ट्रांसफर किए। अपने बयान में सक्सेना ने कमलनाथ के बेटे बकुल नाथ की एक कंपनी प्रिस्टीन रिवर इनवेस्टमेंट के जरिए भी लॉन्ड्रिंग की बात कही।

17 सितंबर को दाखिल अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में सीबीआई ने कहा कि साल 2000 में सक्सेना ने इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के 99.9% शेयर खरीद लिए। चार्जशीट के मुताबिक, सक्सेना और गौतम खैतान को अगस्ता वेस्टलैंड से इंटरस्टेलर टेक्नोलॉजीज के खाते में 12.40 मिलियन यूरो मिले। इस रकम का इस्तेमाल बिचौलियों और संदिग्ध अफसरों/नेताओं को देने के लिए हुआ। इसके अलावा ग्लोबल सर्विसिज के जरिए सक्सेना की चार कंपनियों में कुल 9,48,862 यूरो के भुगतान की जानकारी भी है।

कमलनाथ ने अपने भतीजे की कंपनी से कोई कनेक्शन होने की बात से इनकार किया है, तो सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘मैं हैरान हूं कि मेरा नाम जांच में आया है।  

You might also like

Comments are closed.