971 ऑनलाइन एफडीपी के संचालन के लिए बनाया मेगा कैलेंडर : शिक्षा मंत्री निशंक

नई दिल्ली, 17 मई (आईएएनएस)। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ट्रेनिंग एंड लनिर्ंग अकादमी के ऑनलाइन एफडीपी कैलेंडर और अटल अकादमी के 15 ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्रामों (एफडीपी) का कैलेंडर जारी किया गया है। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने 2021-22 के इस कैलेंडर का उद्घाटन किया।

अटल अकादमी ने यह मेगा कैलेंडर 971 ऑनलाइन एफडीपी के संचालन के लिए बनाया है। इसमें देश भर के तकनीकी संस्थानों के फैकल्टी सदस्यों की विशेषज्ञता को विकसित करने हेतु कार्यक्रम निश्चित होंगे।

निशंक ने इस दौरान उन फैकल्टी सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्ति की जिन्होंने अपने परिजनों को कोरोना महामारी में खोया है।

केंद्रीय मंत्री ने फैकल्टी डेवलपमेंट के बारे में कहा कि शिक्षा हमेशा दो-तरफा संचार होती है और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शिक्षा हर हालत में जारी रहे। मुझे खुशी है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) तकनीकी शिक्षा में गुणात्मक सुधार को बढ़ावा देने के लिए हमेशा प्रयासरत है।

उन्होनें कहा कि एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लनिर्ंग (अटल) अकादमी का संक्षिप्त नाम हमारे जनप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम से मेल खाता है। वह हमेशा जय जवान जय विज्ञान के नारे पर जोर दिया करते थे।

उन्होनें कहा, अटल अकादमी, डाटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, क्वांटम कम्प्यूटिंग, 3 डी प्रिंटिंग और डिजाइनिंग, कृत्रिम आसूचना (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), एआर वी.आर, रोबोटिक्स, इंटरनेट आदि के प्रमुख एवं उभरते हुए क्षेत्रों में संकाय को ज्ञान प्रदान करने और उनके ज्ञान का संवर्धन करने के लिए विभिन्न संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित करती है।

यह अकादमी एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के संकाय सदस्यों को प्रेरणा और प्रशिक्षण देती है। इसके द्वारा बनाया गया फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम से आधुनिक तकनीक की मांगों के अनुसार विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निशंक ने कहा, अब तक अटल अकादमी 948 ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रमों (एफडीपी) का आयोजन कर चुकी है। इनसे संकाय सदस्यों, सीबीएसई शिक्षकों से लेकर उद्योग जगत के लोगों, शोधार्थियों और स्नातकोत्तर छात्रों तक के एक लाख से अधिक प्रतिभागी लाभान्वित हुए हैं।

अटल अकादमी के फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के सभी रिकॉर्ड किए गए सत्र एआईसीटीई के वेबपेज पर उपलब्ध हैं। इनके वीडियो को ज्ञान-प्राप्ति के इच्छुक लोग स्वतंत्र रूप से प्राप्त कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम

You might also like

Comments are closed.