पुणे मनपा का 2020-21 के लिए 6,229 करोड़ का बजट स्थायी समिति में पेश

शिवाजीनगर, 27 जनवरी – पुणे मनपा आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने वर्ष 2020-21 का 6 हजार 229 करोड़ रुपयों का बजट स्थायी समिति को सोमवार को पेश किया. बजट में कोई भी नई योजनाओं का समावेश नहीं किया गया है. पुरानी योजनाओं को पूरा करने प्राथमिकता दी गई है. मेट्रो का विस्तारीकरण, शहर के पेठों के इलाकों में सोलर और इलेक्ट्रिक बसें, स्कूलों का आधुनिकीकरण, मनपा के लिए अलग बांध की खरेदी तथा टू-व्हीलर्स के लिए अलग सड़क जैसी संकल्पनाओं का समावेश इस बजट में है.

मनपा आयुक्त पद का पद्भार स्वीकारने के 72 घंटों में ही शेखर गायकवाड़ ने मनपा का बजट पेश किया है. मनपा के पूर्व आयुक्त सौरभ राव ने बजट का संपूर्ण कार्य किया. इसमें जायका, पानी सप्लाई, एचसीएमटीआर जैसी योजनाओं को प्राथमिकता दी गई है. शेखर गायकवाड़ ने उनको मिले कुछ घंटों की अवधि में मनपा के हित में होने वाली कई संकल्पनाओं की जानकारी बजट पेश करते समय दी. पिछले वर्ष सौरभ राव ने 6 हजार 85 करोड़ रुपयों का बजट स्थायी समिति को पेश किया था. स्थायी समिति में उस बजट में वृद्धि कर 6 हजार 765 करोड़ रुपयों के बजट को मंजूरी दी थी. मनपा को दिसंबर आखिर तक 3 हजार 342 करोड़ रुपयों का राजस्व मिला है. शेखर गायकवाड़ ने कहा कि अगले तीन महीनों में 31 मार्च आखिर तक 5 हजार करोड़ रुपए जमा होने का अनुमान है. इसमें मनपा जल्द से जल्द प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया वसूलने विशेष योजना लाने वाली है. इससे मनपा की इन्कम में वृद्धि होगी.

मनपा को जारी वर्ष एलबीटी से 199 करोड़ रुपए की इन्कम मिलने का अनुमान लगाया गया था. अगले वर्ष 239 करोड़ रुपए की इन्कम मिलने का अनुमान है. जीएसटी से जारी वर्ष में 1801 करोड़ रुपए का अनुमान लगाया गया था. दिसंबर आखिर तक 1276 करोड़ रुपए राज्य सरकार से मिले है. नए बजट में जीएसटी के जरिए 1838 करोड़ रुपए जमा होने का अनुमान लगाया गया है. वर्तमान बजट में प्रॉपर्टी टैक्सके जरिए 1921 करोड़ रुपए इन्कम मिलने का अनुमान लगाया गया था. इस वर्ष अब तक 1100 करोड़ रुपए इन्कम मिली है. नए बजट में प्रॉपर्टी टैक्स के जरिए 1970 करोड़ रुपए की इन्कम का अनुमान लगाया गया है. बिल्डिंग परमिशन और डेवलपमेंट चार्जेस के जरिए वर्तमान बजट में 899 करोड़ रुपए इन्कम का अनुमान था, प्रत्यक्ष में अब तक 588 करोड़ रुपए जमा हुए है. नए बजट में 749 करोड़ रुपए का अनुमान लगाया गया है.

You might also like

Comments are closed.