5.6 करोड़ किसानों के ‘बैंक’ खाते में जमा हुए 4000 रु., आपको मिले या नहीं, ना तो ऐसे लें ‘लाभ’

 

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – मोदी सरकार ने देश के लगभग 6 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 4-4 हजार रुपये जमा करा दिए हैं. लेकिन फिर भी देश के लगभग ऐसे 9 करोड़ से अधिक परिवार हैं, जिन्हें अभी तक यह पैसा नहीं मिला है. कई किसान ऐसे हैं जिन्हें कृषि अधिकारियों और लेखपालों की लापरवाही के कारण लाभ नहीं मिल सका. ऐसे किसान ‘किसान हेल्प डेस्क’ से सीधे मंत्रालय में संपर्क कर सकते हैं.

कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने शिकायत की है कि वे प्रधानमंत्री की ‘किसान सम्मान निधि’ योजना के तहत आते हैं. लाभार्थियों की सूची में उनका भी नाम था. ऑडिटर द्वारा भी उसकी जांच की गई थी, लेकिन अब उनका सूची में नहीं है. इसलिए अभी तक उनको कोई पैसा नहीं मिला है

योजना के लाभ के लिए यहाँ कर सकते हैं संपर्क

जिन किसानों को योजना का लाभ नीं मिल पा रहा है, ऐसे किसान डायरेक्ट मंत्रालय में फोन करके किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल Email ([email protected]) पर संपर्क कर सकते हैं है. अगर यहाँ पर भी सुनवाई ना हो तो मोबाइल फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करके किसान अपनी समस्या बता सकते हैं.

इन राज्यों को कोई लाभ नहीं मिला

उत्तर प्रदेश के किसानों को इस योजना से सबसे अधिक लाभ हुआ है. यहां के डेढ़ करोड़ किसानों के बैंक खाते में पैसा मिला है. दिल्ली, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के किसानों को भी उक्त योजना का कोई लाभ नहीं मिला है. बताया जा रहा है कि इन राज्य सरकारों ने राज्य के किसानों की सूची केंद्र को नहीं भेजी है.

महाराष्ट्र में 52.44 लाख किसानों को लाभ

इस योजना का सबसे अधिक लाभ उत्तर प्रदेश को मिल रहा है. इसके बाद गुजरात, हरियाणा, महाराष्ट्र और उत्तराखंड के किसानों को लाभ हुआ है. बिहार में भी 18.52 लाख किसानों को फायदा पहुंचा है. वहीं महाराष्ट्र की बात करे तो, यहाँ के लगभग 52.44 लाख किसान योजना से लाभान्वित हुए हैं. इसके अलावा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा के किसानों को अभी इस योजना से लाभ मिला है.

यहां योजना का लाभ दिया गया है

किसान सबसे पहले कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन करवाए. लेखपाल से संपर्क करें उसके बाद वह आपके द्वारा दी गई जानकारी का वेरीफिकेशन करेगा. इसके लिए किसान को रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर देना होगा. इस समय ब्लाक में भी इस स्कीम के लिए किसानों के नाम की एंट्री हो रही है.