उत्तर प्रदेश के इस जिले में मिला 3000 टन सोना, जल्द शुरू होगा निकालने का काम 

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – उत्तर प्रदेश एक बार  फिर से चर्चा में है. इस बार चर्चा किसी बुरी खबर को लेकर नहीं बल्कि अच्छी खबर को लेकर हो रही है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में तीन हज़ार टन सोना मिला है. राज्य के खनिज विभाग ने इसका पता लगाया है. जल्द ही सोने को हासिल करने के लिए खुदाई की जाएगी। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया पिछले 15 सालो से यहां काम कर रही थी. टीम ने आठ साल पहले ही यहाँ सोना होने की जानकारी दी थी. यूपी सरकार ने अब सोने को बेचने के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू कर दी है.

गौरतलब है कि 2005 से ही टीम सोने की तलाश में जुटी हुई थी. 2012 में यहां सोना होने की पुष्टि की गई. टीम ने बताया कि सोनभद्र की पहाड़ियों पर यह सोना मौजूद है. टीम के अनुसार हरदी क्षेत्र में 646. 15 किलो सोना है जबकि सोन पहाड़ी पर 2943. 25 टन सोना है. 

अब इसकी नीलामी की  प्रक्रिया शुरू की गई है. इसके लिए सात सदस्यों को टीम गठित की गई है. यह टीम पुरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग करेगी और 22 फरवरी को अपनी रिपोर्ट भूतव्य एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को अपनी रिपोर्ट सौपेगी।   सोनभद्र में सोना का साथ फुलवार क्षेत्र में दो स्थानों सलैयडीह क्षेत्र में अदालुसाइट, पोटाश, भरहरि क्षेत्र में लौह अयस्क और छपिया ब्लॉक में सिलीमेनाइट के भंडार भी मिले है.