2021 की पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था 6.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी

वाशिंगटन, 25 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी अर्थव्यवस्था 2021 की पहली तिमाही में सालाना 6.4 फीसदी की दर से बढ़ी है।

आर्थिक विश्लेषण ब्यूरो विभाग द्वारा गुरुवार को जारी नवीनतम अनुमान के अनुसार, गैर-आवासीय निश्चित निवेश, निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में ऊपर की ओर संशोधन, आयात में ऊपर की ओर संशोधन द्वारा ऑफसेट किया गया था, जो कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना में एक घटाव है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आयात में वृद्धि हुई, ब्यूरो ने कहा, पहली तिमाही में वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि व्यक्तिगत उपभोग व्यय (पीसीई), गैर-आवासीय निश्चित निवेश, संघीय सरकारी खर्च, आवासीय निश्चित निवेश और राज्य और स्थानीय सरकारी खर्च में वृद्धि को दर्शाती है, आंशिक रूप से निजी इन्वेंट्री निवेश और निर्यात में कमी से ऑफसेट थे।

ब्यूरो ने कहा, पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि ने निरंतर आर्थिक सुधार, प्रतिष्ठानों को फिर से खोलना और कोविड -19 महामारी से संबंधित सरकार की प्रतिक्रिया को जारी रखा है।

पिछले हफ्ते अपनी दो दिवसीय नीति बैठक में, यूएस फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दरों को शून्य के रिकॉर्ड-निम्न स्तर पर अपरिवर्तित रखने का फैसला किया।

फेड के आर्थिक अनुमानों के नवीनतम सारांश के अनुसार, फेड अधिकारियों के बीच औसत पूवार्नुमान ने साल के अंत तक 7.0 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि का आह्वान किया, जो मार्च के अनुमान से 0.5 प्रतिशत ज्यादा है।

इस बीच, मुद्रास्फीति के वर्ष के अंत तक 3.4 प्रतिशत तक चढ़ने की उम्मीद है, जो मार्च के अनुमान से 1 प्रतिशत अधिक है।

कोर पीसीई मूल्य सूचकांक, फेड का पसंदीदा मुद्रास्फीति उपाय, वर्ष के अंत तक 3 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है, मार्च प्रक्षेपण से 0.8 प्रतिशत अंक और फेड के 2 प्रतिशत दीर्घकालिक लक्ष्य से काफी ऊपर है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

You might also like

Comments are closed.