खुशखबरी ! कर्मचारियों की सैलरी 10% बढ़ने की उम्मीद !

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाइन – भारतीय कर्मचारियों के वेतन में 2020 में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। ग्लोबल एडवाइजरी, ब्रोकिंग और सॉल्यूशंस कंपनी के विलिस टावर्स वॉटसन की सैलरी बजट प्लानिंग रिपोर्ट में ऐसा होने की संभावना व्यक्त की गई है। विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध नौकरियों का अध्ययन करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट की मदद से आने वाले वर्ष में कंपनियों को वेतन निर्धारित करने में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में जनरल इंडस्ट्री, केमिकल, हाई-टेक और फार्मास्युटिकल्स जैसे सेक्टरों में 10 फीसदी वेतन वृद्धि की उम्मीद है। ऊर्जा क्षेत्र में, 2019 में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। इसलिए 2020 में 9.3 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। वित्तीय सेवा क्षेत्र में इस वर्ष 9 प्रतिशत वेतन वृद्धि हुई है। अगले साल यह सेक्टर 9.7 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

कंज्यूमर प्रोडक्ट सेक्टर में 2019 में कर्मचारियों के वेतन में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी। इसलिए साल 2020 में इस क्षेत्र में 9.9 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है। वेतन में 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ भारत एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अग्रणी होगा। वहीं इंडोनेशिया को 8 प्रतिशत के वेतन वृद्धि की उम्मीद है। चीन में 6.5 फीसदी, फिलीपींस में 6 फीसदी; सिंगापुर और हांगकांग में 4 प्रतिशत वेतन वृद्धि अपेक्षित है.