कांगो बुखार से राजस्थान में 2 की मौत

जयपुर, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| जोधपुर के एम्स में भर्ती एक महिला व एक पुरुष की क्रीमियन-कांगो हैमोरेजिक फीवर (सीसीएचएफ) नामक बुखार से मौत हो गई। इसकी जानकारी राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने गुरुवार को दी। मंत्री ने कहा कि मृतक महिला जोधपुर की थी, जबकि पुरुष जैसलमेर का था।

मंत्री ने कहा कि राज्य की स्वास्थ्य टीम ने अब तक 136 नमूने एकत्र किए हैं और इनमें से जिन पीड़ितों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी उनमें दो की मौत हो गई है।

शर्मा ने कहा, “जैसे ही यह रिपोर्ट सामने आई कि यह बीमारी एक पशु से फैलने वाली है, तो हमने तुरंत एक टीम भेजी। इसके बाद एक समन्वय समिति बनाई, जो इस सारी स्थिति की निगरानी कर रही है। यह पशुपालन विभाग के साथ काम कर रही है।”

उन्होंने कहा, “क्षेत्र में वायरस के फैलने की जांच करने के लिए हर जगह साइपरमेथ्रिन का छिड़काव किया जा रहा है। अगर किसी को बुखार, उल्टी, दस्त और गर्दन में दर्द के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उसे तुरंत किसी चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।”

मंत्री ने कहा, “ऐसे सभी रोगियों की 14 दिनों तक निगरानी की जाएगी। यह एक फैलने वाला रोग है और इसका वायरस जानवरों से पैदा होता है। इसलिए हम विशेष सावधानी अपना रहे हैं।”

You might also like

Comments are closed.