होंडुरस से प्रवासियों का नया कारवां मेक्सिको के करीब पहुंचा

मेक्सिको सिटी, 18 जनवरी (आईएएनएस)| होंडुरस से इसी सप्ताह रवाना हुआ प्रवासियों का नया कारवां मेक्सिको की दक्षिणी सीमा के पास पहुंच रहा था। मेक्सिको प्रशासन ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आंतरिक मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इमिग्रेशन (आईएनएम) अस्थायी रोजगार या शरण के आवेदन देखेगा और प्रवासियों के आवेदन आगे बढ़ाकर प्रवासियों को दक्षिणी क्षेत्र में रोक दिया जाएगा।

मंत्रालय ने कहा, “स्वतंत्र रूप से और स्वैच्छिक रूप से ऐसा करने वाले लोग मेक्सिको के दक्षिणी भाग में अस्थायी कर्मियों के तौर पर रुक सकते हैं।”

होंडुरस के सान प्रेडो सूला शहर से बुधवार को रवाना हुए कारवां में बच्चों समेत सैकड़ों प्रवासी थे, जिनमें कई लोगों को अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर पहुंचने की उम्मीद थी।

बुधवार को मेक्सिको के आंतरिक मंत्री ओल्गा सांचेज कोर्डेरो ने मेक्सिको होते हुए अमेरिकी सीमा पर जाने की कोशिश करने वालों को प्रवेश देने की संभावना खारिज कर दी।

मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मेनुएल ने शुक्रवार को कहा कि कारवां में होंडुरस और सल्वाडोर के 2,500 से 3,000 लोग हैं, और मेक्सिको उन्हें सीमावर्ती क्षेत्रों में रोजगार, आश्रय और स्वास्थ्य सहायता देगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, होंडुरस से आ रहा नया कारवां पिछले कारवों की तरह सोशल मीडिया के माध्यम से ही संयोजित किया गया।

साल 2018 के अंत और 2019 की शुरुआत में मध्य अमेरिका प्रवासिकों के कारवांओं की संख्या बढ़ गई, जिससे मेक्सिको और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, वाशिंगटन की आर्थिक प्रतिबंध की धमकी के बाद मेक्सिको सरकार ने प्रवासियों से अच्छा व्यवहार करने की नीति अपना ली, ताकि वे अमेरिकी सीमा तक न पहुंच पाएं।