हैदराबाद वनडे : भारत ने आस्ट्रेलिया को 236 रनों पर रोका

हैदराबाद, 2 मार्च (आईएएनएस)| भारतीय गेंदबाजों ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम की धीमी पिच पर पहले वनडे मैच में शनिवार को मेजबान आस्ट्रेलिया को निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 236 रनों पर ही रोक दिया। आखिरी के पांच ओवरों में आस्ट्रेलियाई टीम 40 रन जोड़ने में सफल रही। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए उस्मान ख्वाजा ने सबसे ज्यादा 50 रन बनाए।

आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच की खराब फॉर्म यहां भी जारी रही। वह दूसरे ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। ख्वाजा और मार्कस स्टोइनिस ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 112 गेंदों में 87 रनों की साझेदारी की।

यह साझेदारी अच्छी जा रही लेकिन स्टोइनिस केदार जाधव की एक खराब गेंद पर शॉर्ट मिडविकेट पर खड़े विराट कोहली को कैच दे बैठे। ख्वाजा ने 23वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। ख्वाजा से मेहमान टीम को अब बड़ी पारी की उम्मीद थी लेकिन अगले ओवर में वह कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विजय शंकर द्वारा लपके गए।

टी-20 सीरीज के स्टार रहे ग्लैन मैक्सवेल मैदान पर आ चुके थे। मैक्सवेल और पीटर हैंड्सकॉम्ब (19) ने आस्ट्रेलिया को संभालने की कोशिश की। मैक्सवेल अपने खेल से थोड़ा विपरित धीमी बल्लेबाजी कर रहे थे और स्ट्राइक रोटेट करने में लगे थे। इसी बीच कुलदीप ने हैंड्सकॉम्ब को धोनी के हाथों स्टम्पिंग करा भारत को चौथी सफलता दिलाई।

पदार्पण कर रहे एश्टन टर्नर 23 गेंदों पर 21 रन बनाकर शमी की ऑफ कटर में फंस गए। उनका विकेट 169 रनों पर गिरा। चार रनों बाद आस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा। शमी ने मैक्सवेल को भी पवेलियन भेज दिया था।

मैक्सवेल के बाद नाथन कल्टर नाइल (28) और एलेक्स कैरी ने आस्ट्रेलिया का जल्दी झटका तो नहीं लगने दिया लेकिन यह दोनों रनगति में जरूरी तेजी नहीं दे पाए। नाइल आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह का शिकार बने। कैरी 37 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 36 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारत के लिए बुमराह, शमी और कुलदीप ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। जाधव को एक विकेट मिला।