हैती के पूर्व अधिकारी ने दिया राष्ट्रपति की हत्या का आदेश : कोलंबिया

बोगोटा, 17 जुलाई (आईएएनएस)। हैती के न्याय मंत्रालय के एक पूर्व अधिकारी ने देश के राष्ट्रपति जोवेनेल मोइस की हत्या का आदेश दिया था। कोलंबिया के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

कोलंबियाई पुलिस के निदेशक जनरल जॉर्ज लुइस वर्गास ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा जोसेफ फेलिज बडियो, जो न्याय मंत्रालय के एक अधिकारी थे और जनरल इंटेलिजेंस सर्विस के साथ भ्रष्टाचार विरोधी इकाई में काम करते थे, उन्होंने डबरनी कैपडोर (पूर्व कोलंबियाई सैन्य अधिकारी) और जर्मन रिवेरा (कोलम्बियाई सेना के पूर्व एजेंट) को हैती के राष्ट्रपति की हत्या करने के लिए कहा।

वर्गास ने कहा कि बैडियो ने ऑपरेशन से स्पष्ट रूप से तीन दिन पहले कैपडोर और रिवेरा को सूचित किया था कि आदेश मोइज को गिरफ्तार करने के लिए नहीं, बल्कि उसे मारने के लिए था।

गुरुवार को, कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डुके ने कहा कि देश की सेना के पूर्व सदस्यों ने हत्या में भाग लिया, जिन पर हैतियन न्यायिक प्रणाली द्वारा मुकदमा चलाया जाएगा।

ड्यूक ने कहा कि हत्या में कोलंबियाई भाड़े के सैनिकों के एक समूह के भाग लेने के बाद उनका प्रशासन हैतियन अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है।

हैती के राष्ट्रपति की 7 जुलाई को उनके आवास पर भाड़े के सैनिकों के एक कमांडो ने हत्या कर दी थी।

हैतियन राष्ट्रपति की हत्या में कम से कम 28 लोगों ने भाग लिया, जिनमें 26 कोलंबियाई और दो हैतियन अमेरिकी शामिल थे।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए