हुआवेइ ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय पर अभियोग लगाया

 बीजिंग, 23 जून (आईएएनएस)| चीनी कंपनी हुआवेइ की अमेरिकी शाखा ने हाल में वाशिंगटन के क्षेत्रीय अदालत में अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय पर अभियोग चलाया।

 माना जाता है कि अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय द्वारा हुआवेइ के उपकरणों को कब्जे में लिए जाने और देर तक संबंधित निर्णय न देने वाली कर्रवाई अवैध है। अदालत में दाखिल अपील दस्तावेज के मुताबिक, साल 2017 में हुआवेइ ने कंप्यूटर सर्वर समेत कुछ चीन में उत्पादित दूरसंचार उपकरणों को जांच के लिए कैलिफोर्निया में एक स्वतंत्र प्रयोगशाला में पहुंचाया। योजनानुसार जांच के बाद इन उपकरणों को स्वदेश वापस लौटाया जाना था। लेकिन उस साल सितंबर में इन उपकरणों को चीन में वापस पहुंचाने के रास्ते में अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने निर्यात अनुमति की जांच करने की वजह से उन्हें अलास्का स्टेट के एंकरेज शहर में बंद किया गया।

अपील दस्तावजे में कहा गया है कि उपकरणों को कब्जे में लिए जाने के बाद हुआवेइ ने मांग के अनुसार संबंधित सूचना पेश की, और सूचित किया गया कि अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय के अधीन संस्था आम तौर पर 45 दिनों के भीतर निर्यात अनुमति से संबंधित फैसला करेगी। अब तक उपकरणों को अमेरिका के कब्जे में लिए गए 20 से अधिक महीने हो गए, लेकिन अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय ने फिर भी कोई फैसला नहीं किया।

हुआवेइ का कहना है कि अमेरिका के बाहर उत्पादित उपकरणों को उत्पादन देश में वापस पहुंचाने के लिए कोई निर्यात अनुमति की आवश्यकता नहीं है। चाहे अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय के आरंभ में उपकरणों को कब्जे में लिए जाने की कार्रवाई गलत है या नहीं, लेकिन बेवजह विलंब करके उपकरणों को वापस देने का उसका फैसला अवैध ही है। हुआवेइ ने अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय से संबंधित उपकरणों के परिवहन में नियम का उल्लंघन करने या न करने पर फैसला करने का अनुरोध किया। अगर नियम का उल्लंघन न करने का फैसला किया गया, तो अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय को उपकरणों को चीन में वापस पहुंचाने की अनुमति देनी चाहिए।

(साभार–चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)