हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों का 5 फीसदी डीए बढ़ा

बिलासपुर (हिमाचल प्रदेश), 25 जनवरी (आईएएनएस)| हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए पांच फीसदी महंगाई भत्ते (डीए) की घोषणा की। यहां निकटवर्ती झंडूता में 50वें राज्य दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने कहा कि बढ़ा हुआ डीए एक जुलाई से दिया जाएगा और इससे राज्य के खजाने में 250 करोड़ रुपये से अधिक का भार पड़ेगा।

उन्होंने झंडूता में एक पीडब्ल्यूडी विभाग की एक शाखा खोलने और शहीद अश्विनी कुमार मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के भवन के लिए तीन करोड़ रुपये की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में पूरे वर्ष में 51 कार्यक्रमों का आयोजन कर राज्य की स्वर्ण जयंती मनाई जाएगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, होमगार्ड व एनसीसी कैडेट्स के प्रतियोगियों से सलामी ली।

सहायक पुलिस अधीक्षक अशोक रतन ने परेड का नेतृत्व किया।

49 वर्षो में राज्य के विकास के बारे में बताते हुए ठाकुर ने कहा कि यहां सड़कों की लंबाई केवल 7,740 कि. मी. थी और साक्षरता दर 31.3 फीसदी थी। जबकि आज राज्य के पास 37,207 कि. मी. सड़कों का एक नेटवर्क है, जो कुल 3,226 पंचायतों में से 3,128 के साथ जुड़ी हुई हैं।

ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने 27 दिसंबर, 2019 को अपने दो साल पूरे किए और नई कल्याणकारी एवं विकासोन्मुखी योजनाओं को शुरू करके सभी क्षेत्रों और वर्गो को विकास योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए।

वर्तमान में राज्य में 2,63,798 वरिष्ठ नागरिक हैं, जो प्रति माह 1,500 रुपये सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं।