हिमाचल के राज्य के तौर पर 50 साल पूरे, नड्डा ने गिनाई उपलब्धियां

शिमला, 25 जनवरी (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने सोमवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में युवा टीम के सहयोग से राज्य ने विकास के मामले में एक बड़ी छलांग लगाई है।

नड्डा ने यह भी कहा कि इससे पहले कई नेताओं ने अतीत में राज्य के परि²श्य को बदलने की पहल की थी, जिसे ठाकुर के नेतृत्व वाली सरकार ने आगे बढ़ाया है।

हिमाचल के राज्य दिवस के मौके पर स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं जैसे गृहिणी सुविधा योजना ने उन परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किया, जो केंद्र के प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत कवर नहीं हुए थे। नड्डा हिमाचल प्रदेश से ही संबंध रखते हैं।

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर की उपस्थिति में ठाकुर की प्रशंसा करते हुए, नड्डा ने कहा कि राज्य के हिमकेयर (हिमाचल हेल्थकेयर स्कीम) और सहारा योजनाओं के शानदार परिणाम मिले हैं और सुरक्षित मातृत्व के समग्र प्रदर्शन में हिमाचल सर्वश्रेष्ठ राज्य के रूप में उभरा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किए गए सभी परिवारों के कैशलेस उपचार के लिए हिमकेयर शुरू किया गया है, जिसके तहत पांच लाख रुपये की उपचार सुविधा प्रदान की जा रही है।

सहारा योजना कैंसर जैसी विशिष्ट बीमारियों से पीड़ित गरीब मरीजों को प्रति माह 2,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

राज्य में तीन बार के विधायक और दो बार के मंत्री रहे नड्डा ने कहा कि जब वह 11 साल के थे, तो 1971 में इसी दिन हिमाचल को देश के 18वें पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया था।

उन्होंने कहा, मैं बिलासपुर (गृहनगर) में था, जब मुझे दोपहर 1 बजे द ट्रिब्यून अखबार से पता चला कि राज्य को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया है। उस समय अखबार दोपहर में देर से पहुंचता था।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि जब वह पहली बार 1993 में बिलासपुर से राज्य विधानसभा के लिए चुने गए थे, तो वे पैदल ही अपने निर्वाचन क्षेत्र में एक गांव से दूसरे गांव की यात्रा करते थे।

उन्होंने कहा कि राज्य ने पिछले 51 वर्षों में जबरदस्त प्रगति की है और इसका श्रेय सभी राजनीतिक दलों के लोगों और मुख्यमंत्रियों को जाता है। नड्डा ने कहा कि भाजपा सरकारों ने भी हिमाचल के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि लोग हिमाचल प्रदेश को राज्य का दर्जा देने के लिए दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के ऋणी रहेंगे।

राज्य के पहले मुख्यमंत्री स्वर्गीय वाई. एस. परमार को याद करते हुए नड्डा ने कहा कि उन्होंने राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सभी संभव उपायों को शुरू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा, जब परमार ने मुख्यमंत्री का पद छोड़ा, तो उन्होंने राज्य परिवहन की बस पकड़ी और अपने गांव चले गए। वह ऐसे ही कुछ नेताओं का युग था।

नड्डा ने यह भी कहा कि सादगी और ईमानदारी हिमाचल की ताकत है। उन्होंने कहा, इन्हें हमारी कमजोरी न मानें। हम ईमानदारी और कड़ी मेहनत के लिए जाने जाते हैं। यह यहां के लोगों की पहचान है। हमें इसे संरक्षित करना होगा।

नड्डा ने कहा कि कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) शासन के दौरान 13वें वित्त आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए 4,000 करोड़ रुपये दिए थे। वहीं 14वें वित्त आयोग में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के विकास के लिए 18,500 करोड़ रुपये से अधिक दिए।

इससे पहले गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय ने तिरंगा फहराया और मार्च करने वाले प्रतियोगियों से सलामी ली।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम