हितेश चन्द्र अवस्थी रिटायर, प्रशांत कुमार बने कार्यवाहक डीजीपी

लखनऊ, 30 जून (आईएएनएस)। यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए। उन्होंने एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को पदभार सौंपा। नए डीजीपी की तैनाती तक प्रशांत कुमार डीजीपी की जिम्मेदारियां संभालेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने के बाद वह डीजीपी मुख्यालय पहुंचे और डीजीपी मुख्यालय में हाई-टी के बाद सादे समारोह में हितेश चंद्र अवस्थी को विदाई दी गई। विदाई के अवसर पर परेड के आयोजन की परंपरा रही है, लेकिन कोरोना के कारण इस बार ऐसा कोई परंपरागत आयोजन नहीं किया गया। अब प्रदेश के नए पुलिस मुखिया के नाम की घोषणा का इंतजार है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को ही नए डीजीपी के नाम का ऐलान कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हितेश चंद्र अवस्थी को जीवन की नवीन पारी के लिए शुभकामनाएं दी। टीम-9 की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्थी 36 वर्षों का कार्यकाल पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो रहे हैं। आईपीएस अधिकारी के रूप में उन्होंने अपनी लंबी सेवावधि के दौरान एक अच्छे नेतृत्वकर्ता, तेज-तर्रार अधिकारी के रूप में देश-प्रदेश की सेवा की है। कोविड की विभीषिका के बीच उन्होंने यूपी पुलिस के मुखिया की महती जिम्मेदारी का निर्वहन किया। इस अवधि में पुलिस के मानवीय पक्ष ने पूरे देश को प्रभावित किया। कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में भी आपकी भूमिका सराहनीय रही।

पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी समेत नौ आईपीएस अधिकारी बुधवार को रिटायर हो जाएंगे। 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी डीजीपी अवस्थी के अलावा केंद्रीय केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रेलवे सुरक्षा बल के डीजी पद पर तैनात इसी बैच के अरुण कुमार भी सेवानिवृत्त हो गए। प्रांतीय पुलिस सेवा से प्रोन्नत हुए सात आईपीएस अधिकारी भी 30 जून को रिटायर हो गए। इनमें आइजी इंटेलीजेंस जेके शुक्ला, आइजी पुलिस मुख्यालय राजेश पांडेय, निलंबित चल रहे डीआईजी दिनेश चंद्र दुबे, डीआईजी पीटीसी सीतापुर दिलीप कुमार, डीआइजी यूपी पावर कार्पोरेशन साधना गोस्वामी, एसपी विजिलेंस वीरेंद्र कुमार मिश्र और एसपी यूपी-112 माधव प्रसाद वर्मा शामिल हैं। पीपीएस संवर्ग के 12 अफसर भी 30 जून को ही रिटायर हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी 1987 बैच के आइपीएस मुकुल गोयल प्रदेश के अगले डीजीपी हो सकते हैं। मुकुल गोयल ने मंगलवार शाम लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात भी की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को उनके नाम पर मुहर लगा सकते हैं।

–आईएएनएस

विकेटी/एएनएम