हाफिज सईद ने दी पकिस्तान सरकार को गिरफ्तारी की चुनौती।

कराची : जमैत -उद-दावा (ज्यूड) के प्रमुख और 26/11 मुंबई का आतंकवादी हमलों का मास्टरमाइंड हाफिज सईद ने आज पाकिस्तानी सरकार को गिरफ़्तारी की चुनौती दी।

पकिस्तान में हुए एक रैली में सईद ने संबोधित करते हुए कहा, “अगर पाकिस्तानी सरकार मुझे गिरफ्तार करना चाहती है तो आइए और मुझे ले जाए लेकिन मैं कश्मीरी लोगों के लिए लड़ना बंद नहीं करूँगा”। और सईद ने ये भी कहा , “यदि आप हमें दबाने की कोशिश करते हैं तो हम अधिक साहस से उभरेंगे”,

प्रधानमंत्री अब्बासी ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था. अब्बासी से जब यह पूछा गया कि सईद के खिलाफ कोई कदम क्यों नहीं उठाया गया, तो इसके जवाब में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘हाफिज सईद साहिब के खिलाफ पाकिस्तान में कोई मामला नहीं है.

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा आतंकवादी घोषित किए जा चुके हाफिज सईद के खिलाफ मुकदमा चलाए जाने की अपील की है. अमेरिका ने यह अपील ऐसे समय में की है जब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने टिप्पणी की है कि सईद के खिलाफ कोई कदम उठाया नहीं जा सकता. अब्बासी ने मंगलवार को एक साक्षात्कार में सईद को ‘साहिब’ कह कर संबोधित किया था. अब्बासी से जब यह पूछा गया कि सईद के खिलाफ कोई कदम क्यों नहीं उठाया गया, तो इसके जवाब में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘हाफिज सईद साहिब के खिलाफ पाकिस्तान में कोई मामला नहीं है. जब कोई मामला दर्ज हो, तभी कार्रवाई की जा सकती है.’ इस पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा कि अमेरिका का मानना है कि सईद के खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए और उन्होंने पाकिस्तान को इस बारे में बता दिया है. नोर्ट ने कल सम्मेलन में कहा, ‘हमारा मानना है कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए. आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से संबंध होने के कारण उसे लक्षित प्रतिबंधों के लिए ‘यूएनएससी 1267, अलकायदा प्रतिबंध समिति’ की सूची में शामिल किया गया है.’ हीथर ने कहा, ‘हमने पाकिस्तान सरकार के समक्ष पूरी स्पष्टता से अपनी बात और चिंताएं रख दी हैं. हमारा मानना है कि उसके खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए.’ उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि अमेरिका ने सईद के बारे में अब्बासी की टिप्पणियों वाली खबरें ‘निश्चित ही’ देखी हैं.