हाइब्रिड क्लाउड ग्रोथ के लिए भारत के पब्लिक सेक्टर पर आईबीएम की नजर

नई दिल्ली, 2 मार्च (आईएएनएस)। भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों को सशक्त बनाने के लिए टेक कंपनी आईबीएम ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय से एक पूर्ण क्लाउड सेवा प्रदाता (सीएसपी) इंपैनेलमेंट हासिल किया है।

कंपनी ने कहा कि इस उपलब्धि से नवाचार और विकास को गति देने के उद्देश्य से उद्योग के सबसे सुरक्षित एवं खुले क्लाउड प्लेटफॉर्म की संभावनाओं-सुविधाओं को तलाशने व हासिल करने में भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र को मदद मिलेगी।

आईबीएम इंडिया, साउथ एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर संदीप पटेल ने एक बयान में कहा कि भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र अब ट्रांसफॉर्मेशन-इनोवेशन और ग्रोथ को गति प्रदान करने के लिए इंडस्ट्री के सबसे सुरक्षित और ओपन क्लाउड प्लेटफॉर्म पर पहुंच सकता है।

वर्तमान में आईबीएम इन्फ्रास्ट्रक्चर देश के पांच सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से तीन को सहयोग दे रहा है।

पटेल ने कहा कि समशिक्षा पर शिक्षा मंत्रालय और नीति आयोग के साथ हमारे सहयोग से कर्नाटक में किसानों के समर्थन के लिए वाटसन डिसीजन प्लेटफॉर्म से लेकर भारत में 10 राज्यों के स्टेम कार्यक्रम तक और 12,000 से अधिक छात्रों के लिए 160 सीबीएसई स्कूलों में एआई (आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस) पाठ्यक्रम तक, आईबीएम हर क्षेत्र में नवाचार और विकास को गति प्रदान करने में सबसे आगे है।

कंपनी ने देश में अपनी हाइब्रिड क्लाउड महत्वाकांक्षा को बढ़ावा देने के लिए आईबीएम क्लाउड सैटेलाइट भी लॉन्च किया।

आईबीएम क्लाउड सैटेलाइट क्लाउड सेवाओं की एक एकीकृत परत है जो व्यवसायों को आईबीएम क्लाउड के माध्यम से महत्वपूर्ण डेटा पर नियंत्रण की पेशकश के लिए सभी स्थानों पर उपलब्ध है।

–आईएएनएस

एसआरएस-एसकेपी