हांगकांग : लोकतंत्र समर्थक सांसदों ने संसद सत्र बाधित किया

हांगकांग, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| चीन के हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र (एचकेएसएआर) की चीफ एग्जीक्यूटिव कैरी लैम शहर की संसद में अपने वार्षिक संबोधन को रद्द करने के लिए तब मजबूर होना पड़ा जब लोकतंत्र समर्थक सांसदों ने सदन में हंगामा किया। विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी कर सत्र को शुरू में ही बाधित कर दिया।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पहले व्यवधान के बाद, सत्र फिर से शुरू हुआ लेकिन हंगामा के चलते इसमें फिर बाधा पड़ी। इसके बाद पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो के जरिए संबोधित किए जाने के बाद सदन को निलंबित कर दिया गया।

सदन के निलंबन का असर यह हुआ कि विवादित प्रत्यर्पण विधेयक को औपचारिक रूप से वापस नहीं लिया जा सका। इसी विधेयक के कारण हांगकांग में बीते कुछ महीनों से प्रदर्शन हो रहे हैं।

जुलाई में प्रदर्शनकारियों द्वारा हंगामा किए जाने के बाद पहली बार लेजिस्लेटिव काउंसिल (लेगको) की बैठक बुधवार को फिर से शुरू हुई।

अब लेगको के फिर से शुरू होने पर ही बिल की वापसी संभव होगी।

बिल को जुलाई में निलंबित कर दिया गया था, लेकिन यह कदम शहर में विरोध प्रदर्शन को रोकने में विफल रहा।

बुधवार को जब शहर की चीफ एग्जीक्यूटिव अपना संबोधन शुरू करने वाली थीं तो विपक्षी सांसद उनके पीछे की दीवार पर ‘पांच मांगें-एक भी कम नहीं’ के नारे को दर्शाने लगे।

विपक्षी सांसद तान्या चान ने कहा कि लैम को शहर के हालात के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। उन्होंेने कहा, “उनके दोनों हाथ खून से रंगे हैं। हमें उम्मीद है कि कैरी लैम बिल वापस लेंगी और पद छोड़ देंगी। उनमें कोई शासन क्षमता नहीं है। वह चीफ एग्जीक्यूटिव होने के लिए लायक नहीं हैं।”

वहीं, लैम के समर्थक सांसदों ने सत्र में व्यवधान की निंदा की और कहा कि यह संबोधन शहर के आर्थिक भविष्य के लिए महत्वपूर्ण था।

सदन को दूसरी बार निलंबित किए जाने के बाद लैम के भाषण को संसद के चेम्बर से सीधा प्रसारित करने के बजाय लेगको वेबसाइट पर एक वीडियो के रूप में उपलब्ध कराया गया।

संबोधन में, लैम ने ‘एक देश, दो प्रणाली’ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया, जिसे ब्रिटिश शासन के समाप्त होने के बाद पेश किया गया था।

इसके बाद उन्होंने कई आवासीय और बुनियादी ढांचा नीतियों की घोषणा की और कहा कि आवासीय मुद्दा शहर का सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा है।