हांगकांग पर अमेरिकी बिल का माकूल जवाब दिया जाएगा : चीन

चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वह अमेरिकी निचले सदन की ओर से हांगकांग ह्यूमन राइट्स एंड डेमोक्रेसी बिल पास करने का कड़ा जवाब देगा। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित एक बयान में कहा, “चीन अपनी संप्रभुता, सुरक्षा और विकास हितों की रक्षा के लिए अमेरिका द्वारा गलत फैसलों के जवाब में निश्चित रूप से मजबूत जवाबी कदम उठाएगा।”
 

इस संबंध में बीजिंग ने मसौदा कानून पारित करने वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के प्रति अपना विरोध और नाराजगी व्यक्त की है।

बीजिंग के अनुसार, “हांगकांग की मौजूदा स्थिति का मानव अधिकारों या लोकतंत्र से कोई लेना-देना नहीं है। असली मुद्दा हिंसा को तुरंत समाप्त करना, आदेश को बहाल करना और कानून की रक्षा करना है।”

स्वीकृत मसौदे में कहा गया है कि विदेश और वाणिज्य विभाग, दोनों अमेरिकी कांग्रेस को सालाना सूचित करेंगे कि क्या हांगकांग अमेरिका से विशेष बर्ताव पाने के लिए चीन से पर्याप्त रूप से स्वायत्त है?

विधेयक के अनुसार, कांग्रेस उन लोगों की एक सूची प्राप्त करेगी, जिन्होंने हांगकांग में किसी व्यक्ति का कथित रूप से अपहरण या उसे प्रताड़ित किया है और उन्हें अमेरिका में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

चीन की तरह ही हांगकांग सरकार ने भी हाल ही में पारित किए गए इस बिल पर अपना विरोध जताया है।

हांगकांग में सोमवार को अमेरिका के मानवाधिकार व लोकतंत्र अधिनियम के समर्थन में लगभग एक लाख 30 हजार लोगों ने रैली में हिस्सा लिया।