हांगकांग के पर्यटन में 2003 के बाद सबसे ज्यादा गिरावट

 हांगकांग, 10 सितम्बर (आईएएनएस)| हांगकांग पर्यटन उद्योग में 2003 के बाद अब तक की सबसे बड़ी गिरावट देखी जा रही है।

 यहां सड़कों पर हो रहे प्रदर्शन की वजह से पर्यटक अगस्त माह में काफी कम संख्या में आए और आगंतुक डिजनीलैंड समेत यहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर नहीं जा पा रहे हैं। मीडिया की रिपोर्ट से मंगलवार को यह जानकारी मिली।

वित्त सचिव पॉल चान मो पो ने रविवार को अपने ब्लॉग में लिखा, “पिछले साल अगस्त के मुकाबले इस बार अगस्त में पर्यटकों के आगमन में 40 प्रतिशत की कमी हुई है।”

साऊथ चाइना मोर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, यह गिरावट 2003 के बाद से साल-दर-साल के हिसाब से सबसे बड़ी गिरावट है, जब सिवियर एक्यूट रेसपाइरेटरी सिंड्रोंम(सार्स) के फैलने की वजह से पर्यटक नहीं आए थे। इससे पहले जुलाई में पर्यटकों के आगमन में 5 प्रतिशत की गिरावट भी हुई थी।

हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन विवादास्पद प्रत्यर्पन बिल की वजह से हो रहे हैं, जो 14वें हफ्ते में प्रवेश कर गया है और इसके समाप्त होने की कोई संभावना भी नहीं दिख रही है।

प्रदर्शनकारियों ने दो दिनों तक हवाईअड्डे को बंद रखा था, शहर भर के गलियों में आग लगा दी थी और दर्जनों रेलवे स्टेशनों को जला दिया था।

पर्यटन को नुकसान पहुंचने की वजह से स्थानीय उद्योगों को भी नुकसान पहुंचा है जिसमें होटल से लेकर खुदरा व्यापार भी शामिल हैं।