हरियाणा सरकार अंतर्राष्ट्रीय पदक धारकों को रोजगार देगी

चंडीगढ़, 23 जून (आईएएनएस)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस पर ओलंपिक पदक विजेताओं से बातचीत की। उनके साथ हरियाणा के खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह भी थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल विभाग में सरकारी नौकरी पाने के अलावा अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेताओं की नियुक्ति शिक्षा विभाग और अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति पर की जाएगी।

खट्टर ने खेल को बढ़ावा देने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा कि यदि अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट खिलाड़ियों को कोच या प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है, तो युवा खिलाड़ियों को बहुत फायदा हो सकता है।

राज्य सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाई है। इसके तहत खिलाड़िय़ों द्वारा जीते गए मेडल के हिसाब से तीन फीसदी आरक्षण के साथ सरकारी सेवाएं दी जाएंगी।

इसके अलावा, राज्य खेल को बढ़ावा देने के लिए खेल स्टेडियमों के नवीनीकरण के साथ खेल के बुनियादी ढांचे को बढ़ा रहा है।

खेल राज्यमंत्री ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए 30 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। प्रत्येक खिलाड़ी को तैयारी राशि के रूप में 5 लाख रुपये की राशि दी गई है।

उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेताओं को 6 करोड़ रुपये, रजत पदक विजेताओं को 4 करोड़ रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 2.50 करोड़ रुपये की नकद राशि दी जाएगी।

संदीप सिंह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर खेल परिसरों में 11,000 पौधे लगाए जाएंगे जो पर्यावरण के लिए फायदेमंद होंगे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने शहीद हवलदार शिव कुमार के नाम पर अपने आवास पर पौधारोपण भी किया।

–आईएएनएस

एमएसबी/एसजीके