हरियाणा के सरकारी स्कुलों में घुमेगा ‘गायत्री मंत्र’

हरियाणा के सरकारी स्कूलों में गायत्री मंत्र के साथ होगी प्रार्थना की शुरुआत

पुणे : समाचार ऑनलाईन

हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में अब स्कुली प्रार्थना के दौरान गायत्री मंत्र का भी जाप किया जाएगा. इसको लेकर हरियाणा के शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया है. प्रदेश में बीजेपी जब से सत्ता में आई है तब से कभी गाय, कभी गीता तो कभी योग को लेकर विवाद होते रहे है. इस पूरे मामले को लेकर हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने कहा कि गायत्री मंत्र हमारे संतों और महापुरुषों द्वारा विश्व को दिया गया वरदान जैसा है. प्रार्थना में इसे शामिल करने को लेकर शिक्षा विभाग के तमाम अधिकारियों से बातचीत हो चुकी है. मंगलवार (27 फरवरी) को सरकार की तरफ से इस बाबत नोटिफिकेशन जारी की जाएगी.

गीता के श्लोक पहले ही अभ्यासक्रम में शामिल-

मनोहर लाल खट्टर जब से हरियाणा के मुख्यमंत्री बने हैं तब से कभी गाय तो कभी गीता को लेकर चर्चा होती रही है. गीता के कई श्लोकों को हरियाणा शिक्षा विभाग ने पहले हि अभ्यासक्रम का हिस्सा बनाया है. गीता को स्कूल के अभ्यासक्रम में शामिल करने के बाद सरकार ने घोषणा की थी कि आने वाले दिनों में योगा को भी अनिवार्य बनाया जाएगा.

शिक्षा निदेशालय के आदेश को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, “शिक्षा का स्तर कैसे ऊंचा हो, शिक्षा में नैतिकता कैसे आए, कैसे उसमें संस्कार डाले जाएं, उस नाते बहुत से विषयों पर शिक्षा विभाग ने विचार किया”. गंभीरता से विचार करने के बाद शिक्षा विभाग ने यह फैसला किया कि सभी सरकारी स्कूलों में सुबह की प्रार्थना में गायत्री मंत्र का जाप किया जाएगा.