स्वास्थ्य संबंधी एल्गोरिदम विकसित करने के लिए रोगी डेटा का उपयोग करेगा

सैन फ्रांसिस्को, 27 मई (आईएएनएस)। मीडिया ने बताया कि गूगल ने अमेरिकी अस्पताल श्रृंखला एचसीए हेल्थकेयर के साथ सहयोग किया है ताकि रोगी रिकॉर्ड का उपयोग करके हेल्थकेयर एल्गोरिदम विकसित किया जा सके।

वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के पास एचसीए के रोगी रिकॉर्ड तक पहुंच होगी, जो 21 राज्यों में 181 अस्पतालों और 2,000 से अधिक स्वास्थ्य देखभाल साइटों को संचालित करता है।

रिपोर्ट में बुधवार को कहा गया, एचसीए कई साल के समझौते के तहत डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड और इंटरनेट से जुड़े चिकित्सा उपकरणों से गूगल डेटा को समेकित और संग्रहीत करेगा।

गूगल रोगी के स्वास्थ्य रिकॉर्ड और इंटरनेट से जुड़े चिकित्सा उपकरणों से अज्ञात डेटा संग्रहित करेगा।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि उस डेटा का उपयोग उन कार्यक्रमों के निर्माण के लिए किया जाएगा जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा किए गए चिकित्सा निर्णयों को सूचित कर सकते हैं।

केवल गूगल ही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजोन भी रोगी डेटा का विश्लेषण करने और एआई, एमएल आधारित कार्यक्रम बनाने के लिए काम कर रहे हैं, ताकि 3 खरब डॉलर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रवेश किया जा सके।

2019 में रिपोर्टें सामने आईं कि गूगल लाखों अमेरिकी नागरिकों की स्वास्थ्य जानकारी इकट्ठा कर रहा था। उन्हें या उनके डॉक्टरों को सूचित किए बिना, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) संचालित सॉफ्टवेयर डिजाइन करने के लिए।

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने रिपोर्ट किया था कि सेंट लुइस स्थित आस्था आधारित स्वास्थ्य सेवा संगठन एसेंशन कथित तौर पर प्रयोगशाला के परिणाम, निदान और अस्पताल में भर्ती रिकॉर्ड के साथ ही रोगी के नाम और जन्मतिथि के साथ स्वास्थ्य इतिहास साझा कर रहा है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि , पहल, कोड नाम प्रोजेक्ट नाइटिंगेल, रोगियों के चिकित्सा डेटा को संभालने के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में एक पैर जमाने के लिए सिलिकॉन वैली की दिग्गज कंपनी द्वारा अब तक का सबसे बड़ा प्रयास प्रतीत होता है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, गूगल ने एसेंशन के साथ अपनी साझेदारी को स्पष्ट करने का प्रयास किया।

गूगल क्लाउड के अध्यक्ष, उद्योग उत्पाद और समाधान तारिक शौकत ने कहा कि असेंशन के साथ गूगल के सभी कार्य रोगी डेटा के संबंध में उद्योग व्यापी नियमों का पालन करते हैं, और डेटा गोपनीयता, सुरक्षा और उपयोग पर सख्त मार्गदर्शन के साथ आते हैं।

गूगल ने कहा है कि उसका एसेंशन के साथ एक बिजनेस एसोसिएट एग्रीमेंट (बीएए) है, जो प्रदाताओं को रोगी देखभाल का समर्थन करने में मदद करने के उद्देश्य से संरक्षित स्वास्थ्य सूचना (पीएचआई) तक पहुंच को नियंत्रित करता है।

2017 में, गूगल ने शिकागो मेडिकल सेंटर विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी की ताकि चिकित्सा घटनाओं की सटीक भविष्यवाणी करने में सक्षम मशीन सीखने के उपकरण विकसित किए जा सकें । जैसे कि मूत्र मार्ग में संक्रमण, निमोनिया या दिल की रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा, वे कितने समय तक रहेंगे, और क्या उनका स्वास्थ्य परिस्थितियों के इलाज के बावजूद बिगड़ रहा है या नहीं।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस