स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्र ने श्रद्धांजलि अर्पित की

नई दिल्ली, 12 जनवरी (आईएएनएस)| राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व अन्य नेताओं तथा समाज के विभिन्न तबकों ने रविवार को देश के महानतम आध्यात्मिक नेताओं में एक स्वामी विवेकानंद की उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। स्वामी विवेकानंद की जयंती को देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

कोविंद ने ट्वीट किया, “स्वामी विवेकानंद की जयंती पर श्रद्धांजलि। महान विद्वान, योगी और दूरदर्शी, जिन्होंने पीढ़ियों को प्रेरित किया है, खास तौर से युवाओं को। हम इस दिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। स्वामी विवेकानंद का जीवन और कार्य हमें आने वाले वर्षों में प्रेरित करता रहेगा।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “स्वामी विवेकानंद करोड़ों भारतीयों के दिल व दिमाग में जीवित हैं, खास तौर से भारत के युवाओं में, जिनके लिए उनके पास भव्य दृष्टिकोण था।”

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट किया, “स्वामी विवेकानंद की जयंती पर मेरा प्रणाम। राष्ट्रीय युवा दिवस पर हम उनके समाज में योगदान व उपलब्धियों को याद करें, जो हम सभी के लिए मार्गदर्शक हैं।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, “स्वामी विवेकानंद की जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि। वह महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक थे, जिनके विचार व शब्द, सकारात्मक ऊर्जा के हमेशा प्रेरणादायी भंडार रहे हैं।”

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, “स्वामी विवेकानंद की जयंती पर श्रद्धांजलि। मैं उनके एक उद्धरण सबसे ज्यादा प्रभावित हूं, ‘आप ईश्वर में विश्वास नहीं कर सकते, जब तक कि आप खुद में विश्वास नहीं करते।’ यह युवाओं के लिए खास तौर से संदेश है। आप खुद में विश्वास करे और मुझे विश्वास है कि आप जो चाहेंगे उसे हासिल करेंगे।”

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “असली युवाओं के ऑइकन स्वामी विवेकानंद जी को सलाम, जिन्होंने दुनिया को हमारे राष्ट्र की महानता व दृढ़ता के बारे में बताया।”

कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक उद्धरण साझा किया गया, ” ‘एक विचार को अपनाएं। उस विचार को अपना जीवन बना लें-उसके बारे में सोचें, उसी के सपने देखें, उस विचार को जिएं।’ आज राष्ट्रीय युवा दिवस पर एक विचार, द आइडिया आफ इंडिया को अपनाने के लिए हम भारतीय युवाओं को सलाम करते हैं।”