स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए दिल्ली विधानसभा में बिल पास

नई दिल्ली, 2 दिसम्बर (आईएएनएस)| दिल्ली विधानसभा ने राजधानी में नई स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए सोमवार को सदन में इससे संबंधित बिल पास कर दिया। शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल-2019 को सदन में पेश किया, जिसे निर्विरोध पास कर दिया गया।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बिल पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि जहां भारत ने अपने पिछले 70 साल के ओलंपिक इतिहास में अब तक 28 पदक जीते हैं, वहीं चीन ने पिछले ओलंपिक में 70 पदक जीता था।

उन्होंने कहा कि छोटे देशों ने भी भारत से ज्यादा पदक जीते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम में कहां कमी है। हमारे खिलाड़ी प्रतिभाशाली हैं और कड़ी मेहनत कर रहे हैं। खराबी हमारे सरकारी सिस्टम में हैं। हम अपने खिलाड़ियों का समर्थन नहीं करते हैं जबकि दूसरे देश अपने खिलाड़ियों को पूरा समर्थन देते हैं। यह न केवल एक बिल है बल्कि ये उन लोगों का सपना भी है, जो देश के लिए पदक जीतना चाहते हैं।”

केजरीवाल ने आगे कहा, “मुझे विश्वास है कि मेरे रहते भारत ओलंपिक में चीन से ज्यादा पदक जीतेगा।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी को मंत्रियों और अधिकारियों से दूर रखा जाना चाहिए और इसे पेशेवर लोगों द्वारा चलाना चाहिए।

केजरीवाल ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि उनकी सरकार एक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी स्थापित करेगी, जिसमें खिलाड़ियों को डिग्री दी जाएगी।