सोमवार को मनाया जाएगा 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस

नई दिल्ली, 24 जनवरी (आईएएनएस)। भारत का चुनाव आयोग 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने के लिए तैयार है। इस बार कार्यक्रम का थीम मेकिंग आवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेड है।

सोमवार को आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे और ईसीआई के वेब रेडियो: हैलो वोटर्स को लॉन्च करेंगे। यह कार्यक्रम अशोक होटल में आयोजित किया जाएगा और राष्ट्रपति इस अवसर पर वर्चुअली राष्ट्रपति भवन से जुड़ेंगे।

केंद्रीय कानून और न्याय, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी समारोह में अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

इस साल मतदाता दिवस का विषय, मेकिंग आवर वोटर्स एम्पावर्ड, विजिलेंट, सेफ एंड इंफॉर्मेड है, जो चुनाव के दौरान सक्रिय और सहभागी मतदाताओं की परिकल्पना उजागर करता है। यह कोविड-19 महामारी के दौरान सुरक्षित रूप से चुनाव कराने की ईसीआई की प्रतिबद्धता पर भी केंद्रित है।

साल 1950 में 25 जनवरी को भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस को चिह्न्ति करने के लिए 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। एनवीडी उत्सव का मुख्य उद्देश्य नए मतदाताओं को प्रोत्साहित करना, सुविधा प्रदान करना, अधिकतम नामांकन करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, दिन का उपयोग मतदाताओं में जागरूकता फैलाने और चुनावी प्रक्रिया में सूचित भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। नए मतदाताओं को एनवीडी कार्यों में उनके निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपे जाते हैं।

इस अवसर पर राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों में वे राज्य और जिला स्तर के अधिकारी शामिल हैं, जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों जैसे आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, चुनाव प्रबंधन के दौरान कोविड-19, सुलभ चुनाव और मतदाता जागरूकता और आउटरीच के क्षेत्र में योगदान दिया। मतदाताओं की जागरूकता के लिए उनके बहुमूल्य योगदान के लिए राष्ट्रीय चिह्न्, सीएसओ और मीडिया समूहों जैसे महत्वपूर्ण हितधारकों को राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए जाएंगे।

ईसीआई का वेब रेडियो: हैलो वोटर्स एक ऑनलाइन डिजिटल रेडियो सेवा है जो मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को संचालित करेगी। यह भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर एक लिंक के माध्यम से उपलब्ध होगा। रेडियो हैलो वोटर्स की प्रोग्रामिंग शैली लोकप्रिय एफएम रेडियो सेवाओं की तरह होगा। यह देशभर से हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में गीत, नाटक, चर्चा, स्पॉट, चुनाव की कहानियों आदि के माध्यम से चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी और शिक्षा प्रदान करेगा।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ई-ईपीआईसी कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और पांच नए मतदाताओं को ई-ईपीआईसी और निर्वाचक फोटो पहचान पत्र वितरित करेंगे। ई-ईपीआईसी निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का एक डिजिटल संस्करण है और इसे वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है।

आयोजन के दौरान प्रसाद चुनाव आयोग के तीन प्रकाशन भी जारी करेंगे। इन दस्तावेजों की प्रतियां राष्ट्रपति को प्रस्तुत की जाएंगी।

–आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी