सोनिया, पवार ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए गठबंधन पर चर्चा की

 नई दिल्ली, 10 सितम्बर (आईएएनएस)| राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा की।

 पार्टी के नेताओं ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दो महीने का ही समय शेष है।

मामले से अवगत एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि दोनों नेताओं ने राज्य के सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना गठबंधन को रोकने के लिए कांग्रेस और राकांपा के बीच गठबंधन के मुद्दे पर बातचीत की जिसमें क्षेत्रीय पार्टियां भी शामिल होंगी।

उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने राज्य में वाम पार्टियों को अपने गठबंधन में शामिल करने के मुद्दे पर भी चर्चा की। एक अन्य पार्टी नेता ने कहा कि कांग्रेस और राकांपा राज्य में अपने भाजपा विरोधी गठबंधन में राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना(एमएनएस) को भी शामिल करने पर विचार कर रहे हैं।

नेता ने कहा कि महाराष्ट्र में भाजपा विरोधी गठबंधन में एमएनएस को शामिल करने को लेकर कांग्रेस को कुछ संदेह है। इसलिए मुद्दे पर अंतिम निर्णय लेने से पहले, पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रदेश नेतृत्व से बातचीत करेंगे।

पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष बनने के बाद यह सोनिया की पवार से पहली मुलाकात थी। दो माह पहले एमएनएस प्रमुख ठाकरे ने उनसे उनके आवास पर मुलाकात की थी, जिससे यह कयास लगाए जाने लगे थे कि वह भी राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा-शिवसेना विरोधी गठबंधन का हिस्सा हो सकते हैं।

2014 के चुनाव में, भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटों पर कब्जा जमाया था, जबकि शिवसेना को 62 सीटें मिली थीं। कांग्रेस और राकांपा को क्रमश: 42 व 41 सीटों के साथ संतुष्ट होना पड़ा था।