सुरक्षित नहीं रहे कानून के रखवाले

पुणे : अपराधिक वारदातों की नगरी में बदलते जा रहे पुणे में आमजनों के साथ कानून के रखवाले भी सुरक्षित नहीं रहे। आए दिन पुलिस कर्मियों से गालीगलौज, विवाद, धक्कामुक्की यहां तक कि उन पर हाथ तक उठाने की घटनाएं घट रही हैं। बीते दो दिनों में पुणे में पुलिस कर्मियों पर कार चढ़ा देने से लेकर दांतों से काट खाने तक की दो घटनाएं सामने आयी हैं। इससे आम पुणेकरों के साथ पुणे पुलिस की सुरक्षितता पर सवालिया निशान लग गया है।

सेनापति बापट रोड पर शनिवार की शाम एक कार चालक द्वारा क्राइम ब्रांच युनिट चार के कर्मचारी हेमंत खरात पर कार चढ़ाकर उसे एक किलोमीटर तक घसीटते ले जाने की घटना घटी है। खरात की शिकायत के आधार पर चतु:श्रृंगी पुलिस ने कारचालक दीपक सोनी समेत दो लोगों के खिलाफ जान से मारने की कोशिश करने को लेकर मामला दर्ज किया है। इस मामले में फिलहाल कोई गिरफ्तारी नहीं हो सकी है, मामले की छानबीन व आरोपियों की तलाश जारी है।
पुलिस के अनुसार, खरात वारदातवाली शाम पांच बजे सेनापति बापट रोड पर अनगल पार्क के सामने खड़े थे। यहां आयी एक लाल रंग की कार को उन्होंने रोकने का इशारा किया, मगर कार चालक ने सीधे उन पर कार चला दी। टक्कर मारे जाने से खरात कार की बोनट पर जा गिरे, इसके बाद भी कार रोकी नहीं गई उल्टे करीबन एक किलोमीटर तक उन्हें घसीटते हुए ले गई। कार की रफ्तार कम होते ही खरात ने किनारे कूद कर अपनी जान बचाई। इस घटना में वे चोटिल भी हुए हैं।

यहां धनकवड़ी पुलिस चौकी में प्रतिबंधात्मक कारवाई के दौरान आरोपी व उसके परिजनों द्वारा हंगामा मचाते हुए एक पुलिस कर्मी के हाथ को दांतों से काट खाने की घटना रविवार की रात साढे आठ बजे के करीब घटी। इस बारे में कुणाल फरांदे (28), उसकी पत्नी साधना (28) सास गीता रिढे (45) तीनों निवासी आंबेगांव पठार, पुणे और बहन प्रीति यादव (32) निवासी वाघोलीगांव, पुणे के खिलाफ सहकारनगर पुलिस में मामला दर्ज किया गया है। वरिष्ठ अधिकारियों केआदेशानुसार कुणाल के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई के दौरान आरोपियों ने चौकी में ही हंगामा व तोड़फोड़ मचाई। उन्हें रोकने की कोशिश करनेवाले पुलिस कर्मचारी के हाथ को प्रीति यादव ने दांतों से काट खाया। बहरहाल मामले की जांच जारी है।