सीसीटीवी की मदद से ट्रैफिक नियम तोड़नेवाले से वसूला 30 लाख का जुर्माना

पुणे – पुणे शहर में यातायात नियमों का उल्लघंन करनेवालों पर रोक लगाने के उद्देश्य से शहर के सिग्नल पर जगह जगह पर सीसीटीवी लगाए गए हैं. नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर सीसीटीवी द्वारा नजर रखी जाती है और एसएमएस के जरिए जुर्माना भरने का संदेश भेजकर जुर्माना वसूल किया जाता है. ट्रैफिक का उल्लंघन करनेवालों ने जुर्माना नहीं भरा है तो उनपर कारवाई करने के लिए ट्रैफिक विभाग की ओर से नाकाबंदी शुरू की गई है. ट्रैफिक विभाग की ओर से नाकाबंदी करके नियमों तोड़नेवालों से 30 लाख 52 हजार 750 रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है.

पुणे शहर के बहुत से सिग्नल पर सीसीटीवी बैठाए गए हैं, सीसीटीवी के जरिए ट्रैफिक पुलिस के पास दिए गए मशीन के जरिए नियमों का उल्लंघन करनेवालों पर कारवाई की जाती है. सीसीटीवी द्वारा वाहनचालकों को जुर्माना की मैसेज भेजा जाता है. लेकिन कुछ लोग जुर्माना नहीं भरते, इसलिए इन मामलों को निपटाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से नाकाबंदी करके जुर्माना वसूल किया जा रहा है. रोज दो घंटे नाकाबंदी करके जुर्माना वसूल किए जाने का कार्य ट्रैफिक विभाग द्वारा किया जाता है.

आज तक की कारवाई में ट्रैफिक पुलिस ने 8 हजार 330 वाहनचालकों से कुल 30 लाख 52 हजार 750 रुपए का जुर्माना वसूल किया है. यह कारवाई आगे भी जारी रहेगी, जिसने अबतक जुर्माना नहीं भरा है, उन्हें ढूंढकर उनपर कारवाई की जाएगी. ऐसी जानकारी ट्रैफिक विभाग की द्वारा दी गई.