सीएए, एनआरसी से मुसलमानों को कोई नुकसान नहीं होगा : आरएसएस प्रमुख

गुवाहाटी, 21 जुलाई (आईएएनएस)। असम के तीन दिवसीय दौरे पर आए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने बुधवार को कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (एनआरसी) से मुसलमान को किसी भी तरह कोई नुकसान नहीं होगा।

उन्होंने कहा कि सीएए और एनआरसी का हिंदू-मुस्लिम विभाजन से कोई लेना-देना नहीं है और इन मुद्दों के इर्द-गिर्द सांप्रदायिक लोगों के एक वर्ग द्वारा अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए फैलाया जा रहा है।

मंगलवार शाम गुवाहाटी पहुंचे भागवत ने कहा कि नए नागरिकता कानून से एक भी मुसलमान को नुकसान नहीं होगा।

आरएसएस प्रमुख ने एनआरसी और सीएए पर नागरिकता बहस: असम और इतिहास की राजनीति नामक एक पुस्तक को लॉन्च करने के बाद कहा, 1930 के बाद से मुस्लिम आबादी को आतंकवाद और अर्थव्यवस्था के संबंध में नहीं बल्कि एक प्रमुख ताकत बनने के लिए संगठित योजनाएं हैं। यह पंजाब, बंगाल और असम में हुआ। इन क्षेत्रों को अपने बहुमत में बदलने की योजना है ताकि चीजें अपनी शर्तों पर काम करें। यह पाकिस्तान और बांग्लादेश में हुआ। फिर भी हम आत्मसात करना चाहते हैं और एक साथ रहना चाहते हैं।

पुस्तक गुवाहाटी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर नानी गोपाल महंत द्वारा लिखी गई है और गुवाहाटी में प्रसिद्ध श्रीमंत शंकरदेव अंतर्राष्ट्रीय सभागार, कलाक्षेत्र में एक समारोह में जारी की गई थी।

समारोह में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी बात की।

विभाजन के बाद हमने अपने अल्पसंख्यकों का ख्याल रखा है, भले ही पाकिस्तान ने ऐसा नहीं किया। एनआरसी केवल यह पता लगाने की एक प्रक्रिया है कि एक वास्तविक नागरिक कौन है और कुछ नहीं। मामला (एनआरसी) सरकार के अधिकार क्षेत्र में है। लोगों का एक वर्ग एनआरसी और सीएए दोनों को शामिल करके सांप्रदायिक आख्यान बनाकर राजनीतिक लाभ प्राप्त करना चाहता है।

उन्होंने कहा, महाभारत काल के बाद से, असम में प्रवास का इतिहास रहा है, लेकिन अवैध घुसपैठ से इतना डर कभी नहीं रहा। सभी समुदायों को आत्मसात करना चाहिए, लेकिन अन्य समुदायों में कोई डर नहीं होना चाहिए।

अखंड भारत (अविभाजित भारत) की आवश्यकता की वकालत करते हुए, आरएसएस प्रमुख ने कहा कि पाकिस्तान जैसे देश जो भारत से अलग हो गए थे, अब संकट में हैं।

अखंड भारत ब्रह्मांड के कल्याण के लिए आवश्यक है। भारत में कई चुनौतियों को दूर करने की क्षमता है और दुनिया उन चुनौतियों और कठिनाइयों को दूर करने की ओर देखती है। वसुधैव कुटुम्बकम (दुनिया एक परिवार है) विश्वास के साथ, भारत फिर से रख सकता है दुनिया में सुख और शांति को आगे बढ़ाएं।

भागवत ने कहा, जब हम अखंड भारत के बारे में बात करते हैं, तो हमारा उद्देश्य इसे शक्ति के साथ प्राप्त करना नहीं है, बल्कि धर्म (नीति) के माध्यम से एकजुट होना है, जो कि सनातन (शाश्वत) है, यही मानवता है और इसे हिंदू धर्म कहा जाता है।

आरएसएस के सूत्रों ने कहा कि गुवाहाटी में अपने प्रवास के दौरान, भागवत असम के विभिन्न हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और त्रिपुरा सहित अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में आरएसएस के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के 2021 के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटने के बाद भागवत का असम का यह पहला दौरा है।

–आईएएनएस

एचके/एएनएम